Beetal Goat farming: ये बात तो हम सब जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है. आज इतना आगे बढ़ने के बाद भी आप अगर गाँव कसबे में जाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की आज वहां पर आधे से ज्यादा लोग अपना जीवन यापन खेती के साथ साथ पशुपालन का व्यवसाय कर के कर रहे है. ऐसे में सरकार भी ये बात अच्छे से जानती है और समय समय पर इन किसानो को नयी नई स्किम के बारे में बताती है ताकि इनकी मदद हो जाए.

सरकार अब किसानों को खेती करने के साथ साथ पशुपालन के बारे में भी बता रही है. इसमें भी सरकार किसानों की मदद करना चाहती है. अगर आप भी खेती करते है और कुछ एक्सट्ररा इनकम सोर्स ढूंढ रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है. आप इसका लाभ उठाकर जमकर कमाई कर सकते है. कोई भी व्यवसाय शुरू करने में ज्यादा पैसा लगता है. ऐसे में आप चाहे तो बकरी पाल शुरू कर सकते है. इसमें पैसा भी कम लगता है. आप अपनी व्यवसाय बीटल नस्ल की बकरी का पालन कर के शुरु करें. अब बीटल नस्ल की ही बकरी क्यों चलिए आपको बताते है.

बीटल नस्ल की बकरी पालने के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे पहले तो बीटल के नस्ल की करें तो बकरी को पालना काफी असान ही गया है. आपको इसमें खर्चा भी कम आता है और. आप इसकी देख रेख आसानी से घर बैठे कर सकते हैं. दरअसल इस बीटल नस्ल को पालने से अनेकों फायदे मिलेंगे. दरअसल बीटल आकार में बड़ी होने के चलते इसका मांस भी ज्यादा होता है. आप इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा होगा. इस बीटल बकरियां की दूध भी ज्यादा मात्रा में देती है. आपको इसलिए इसके दूध की कीमत भी बहुत ही धाकड़ मिलने वाली है. इसके वजह से आपको दो जगह की कमाई कर सकते है.