नई दिल्ली। सरकारी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को एक चेतावनी देते हुए दो मोबाइल नंबर जारी किए हैं और कहा है कि इन दोनों मोबाइल नंबरों से आने वाली किसी भी कॉल को न उठाए, अन्यथा उनका पूरा बैंक बैलेंस जीरो हो सकता है। बैंक ने इस संबंध में मैसेज, ईमेल और आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के जरिए जानकारी दी है।

ट्वीटर पर इस बारे में बैंक ग्राहकों को सूचना देते हुए SBI ने कहा है कि ये नंबर स्कैमर्स के हैं, अतः इनसे बच कर रहें। बैंक ने दोनों मोबाइल नंबर 91-8294710946 तथआ 91-7362951973 से आने वाली सभी कॉल्स को अवॉइड करने की सलाह दी है। स्टेट बैंक का ट्वीट इस प्रकार है-

इस संबंध में सीआईडी की असम शाखा ने दी थी सबसे पहले चेतावनी

सीआईडी, असम के पास इस तरह की कुछ शिकायतें आई थीं जिनमें कहा गया था कि एसबीआई बैंक के ग्राहकों को 2 मोबाइल नंबरों से कॉल आ रहे हैं और उनके जरिए किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जा रहा है जिसके बाद बैंक अकाउंट खाली हो रहे थे। तब सीआईडी ने पूरी जांच करने के बाद पाया कि दो मोबाइल नंबरों से बैंक यूजर्स को कॉल की जा रही थी। ऐसे में सीआईडी ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए लिखा,

“SBI Customers are getting calls from two nos. -+91-8294710946 & +91-7362951973 asking them to click on a phishing link for KYC update.
Requesting all SBI customers not to click on any such phishing/suspicious link.
#BeAlert#BeSafe#
@CMOfficeAssam
@DGPAssamPolice”

सीआईडी, असम द्वारा ट्वीट किए जाने के बाद उसी ट्वीट को एसबीआई ने भी रिट्वीट करते हुए अपने ग्राहकों को सूचना दी। बैंक ने बाकायदा अपने सभी ग्राहकों को फोन, एसएमएस तथा अन्य माध्यमों से कहा है कि वे कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ अपना ओटीपी, सीवीवी या एटीएम पिन नंबर की जानकारी शेयर न करें। यदि कभी किसी फोन या ईमेल के द्वारा यह जानकारी पूछी भी जाती है तो बैंक ने ग्राहकों को report.phishing@sbi.co.in पर ईमेल कर घटना की जानकारी देने की आग्रह भी किया है।