Thursday, February 9, 2023
HomeBusinessBank Close 2023 : बैंक के खाताधारकों को बड़ा झटका, RBI ने...

Bank Close 2023 : बैंक के खाताधारकों को बड़ा झटका, RBI ने रद्द किया इन बैंकों का लाइसेंस

नई दिल्ली : जिन खाताधारकों का खाता इन एकाउंट में है उनके लिए एक बुरी खबर है कि देश के जाने-माने कुछ बैंक बंद कर दिए गए है जिससे उन लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके घर में किसी भी व्यक्ति का खाता इस बैंक में है तो आप लोग बैंक के बंद होने से पहले अपना पैसा निकाल लें नही तो आपका पैसा डूबने वाला है। इस पैसे को आप कैसे निकाल सकते हैं जानिए इसके बारे में..इसके अलावा हम आपको बताने वाले हैं कौन सा बैंक बंद हुआ है

आज के समय मे देश में हर दिन कोई न कोई नए बैंक खुलने लगे है जहां पर धोखाधड़ी करके उनका पैसा निकाल रहे हैं सरकार द्वारा इन बैंकों को बंद किया जा रहा है.

RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानें अब क्या होगा ?

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई की ओर से 2 बैंकों के लाइसेंस को रद्द करने का एक बहुत ही बड़ा फैसला लिया गया है इसमें पहला बैंक सहकारी बैंक है, जो महाराष्ट्र में स्थित है दूसरा सेवा विकास सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है इसके पास आय करने का कोई भी सुविधा नहीं है इसके कारण इसका लाइसेंस रद्द किया जा रहा है।

बैंक डूबने पर भी इतने रुपये तक सुरक्षित

आपको हम बता दें कि यह जानकर खुशी होने वाली है डीआईसीजीसी बीमा योजना के तहत बैंक में ₹500000 तक डिपॉजिट किया जाता है इस बैंक का दिवालिया होने लाइसेंस रद्द होने की स्थिति में जमा राशि होने का खतरा नहीं होता है. डीआईसीजीसी भारतीय रिजर्व बैंक स्वामित्व वाले बैंक, आपको ₹500000 का बीमा दिया जाता है. बैंक में खाता खोलने वाले सभी ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट आया है कि रिजर्व बैंक कोऑपरेटिव बैंक बैंकिंग कारोबार से रोक दिया है।

इस दिन बंद हुआ था सेवा विकास को-ऑपरेटिव बैंक

सेवा विकास सहकारी बैंक लाइसेंस रद्द होने से पहले आरबीआई ने कहां की बैंक के पास कोई भी पर्याप्त पूंजी नहीं है सरकारी बैंक 10 दिसंबर के बाद कारोबार नहीं कर पाएंगे केंद्रीय बैंक ने कहा कि अपनी मौजूदा स्थिति जमाकर्ताओं की पूरी राशि भुगतान नहीं कर पाया है इसलिए बैंक को बंद कर दिया गया है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments