Friday, January 27, 2023
HomeBusinessअपने नजदीक ही नोट ओर सिक्कों से बनें लखपति, मालामाल कर देगा...

अपने नजदीक ही नोट ओर सिक्कों से बनें लखपति, मालामाल कर देगा धनकुबेर का खजाना

आपने इस प्रकार के लोग जरूर देखें ही होंगे जिन्हें पुराने सिक्के या नोटों को इकठ्ठा करने का शौक होता है। इस प्रकार का शौक यदि आपको भी है अथवा आपके पास में कुछ पुराने सिक्के या नोट हैं तो आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं। आपको हम बता दें कि हमारे देश में कुछ इस प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल्स हैं। जहां आप अपने पुराने सिक्के तथा नोटों को आसानी से ऊंची कीमत पर सेल कर सकते हैं। ये पोर्टल्स कौन से हैं तथा आप अपने सिक्के ओर नोटों को किस प्रकार से यहां बेच सकते हैं। इस बारे में हमने इस लेख में पूरी जानकारी दी है। अतः आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

इन सिक्कों ओर नोटों की है सबसे ज्यादा मांग

1 . यदि आपके पास में साल 1977, 1978 या 1979 का एक रुपये का नोट है तो आप उसको ऑनलाइन पोर्टल पर बेचकर 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। ध्यान रहे इस नोट पर उस समय के प्रधान सचिव हिरुभाई एम पटेल का सिग्नेचर होने चाहिए।

2 . यदि आपके पास में गवर्नर डी.सुब्बाराम के समय के किसी भी मूल्य के 000 786 सीरीज वाले नोट हैं तो आप उनको ऑनलाइन पोर्टल के जरिये 20 हजार रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

3 . इस समय 1943 के ब्रिटिशराज में जारी हुआ 10 रुपये का नोट काफी डिमांड में है। इस पर उस समय के आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर मौजूद हैं। इसको आप 40 हजार रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

4 . यदि आपके पास में सिल्वर कलर का 25 पैसे का सिक्का है तो आप उसको ऑनलाइन पोर्टल पर सेल करके 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

5 . यदि आपके पास में रानी विक्टोरिया की तस्वीर वाला ब्रिटिश कालीन सिक्का है तो आप उसको ऑनलाइन पोर्टल पर सेल करके 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने सिक्के तथा नोट

सबसे पहले आप इवे या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में यहां अपनी प्रोफ़ाइल बनाये तथा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। अब आप अपने नोटतथा सिक्कों की दोनों ओर की तस्वीरों को यहां अपलोड कर दें। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है तथा जिस किसी को आपके सिक्के तथा नोट पसंद आते हैं। वह आपसे संपर्क करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments