नई दिल्ली।  हमारे देशष मे खेती के साथ साथ पशुपालन उधोग भी काफी तेजी से फल फूल रहा है। जहां ग्रामीण क्षेत्र में हर एक घर में पशु पाले जाते है। जो उनकी घर बैठे आमदनी का क बड़ा जरिया बन रहे हैं। लेकिन यदि आप इस कमी को और अधिक बेहतर बनाना चाहते है तो घर में पाले जाने वाले पशुओं की नस्ल में थोड़ा बदलाव करके देखें। जिससे आप लाखों की कमाई असानी के साथ कर सकते है।

गांव के लोग अपनी सुविधा के हिसाब से गाय, भैंस, भेड़, बकरी जैसे सभी जानवरों को पालते हैं। हालांकि सरकार भी पशुपालन उधोग को बढ़ावा देन के लिए किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए की तरह की योजनाएं भी निकाल कर सहयोग दे रही है। इन्हीं में एक बकरी की नस्ल है जिसे सरकार भी इसे पालने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करती है, ये है बीटल नस्ल की बकरी।

बीटल नस्ल की बकरी से करे लाखों की कमाईः

यदि आप बकरी पालन उधोग को बढ़ाना चाहते है तो देसी बकरी के साथ साथ बीटल नस्ल की बकरी का भी पालन जरूर करें। बीटल नस्ल की बकरी से आप दूध को अधिक मात्रा में प्राप्त करेगें ही साथ ही में सका मांस ङी काफी अधिक कीमत में बेचा जाता है। इसलिए बीटल नस्ल की बकरी का व्यवसाय इसके लिए सबसे उचित माना जाता हैं।

दरअसल बीटल नस्ल की बकरियां आकार में काफी बड़ी होती हैं जिससे बकरियों से मांस ज्यादा मिलता है और मुनाफा ज्यादा होता है। इसके अलावा इस बकरी का दूध भी पौष्टिक होता है। जो हर बड़ी बीमारी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। व्यवसाय के लिए बीटल नस्ल की बकरी सबसे उचित मानी गई है

बीटल नस्ल की बकरी पालने के फायदे

बीटल के नस्ल की बकरी को पालना जितना असान है उसके साथ ही फायदे भी जबरदस्त हैं। आपको इसमें खर्चा भी कम आता है साथ ही जमकर कमाई कर सकते है। क्योकि इस बकरी का मांस ताकतवर होने के साथ दूध काफी स्वास्थवर्धक होता है।  दरअसल बीटल आकार में बड़ी होने के चलते इसका मांस भी ज्यादा होता है. आप इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा होगा। इस बीटल बकरियां की दूध भी ज्यादा मात्रा में देती है. आपको इसलिए इसके दूध की कीमत भी बहुत ही धाकड़ मिलने वाली है. इसके वजह से आपको दो जगह की कमाई कर सकते है।