Jan-Dhan Yojana: ये बात तो हम सब जानते हैं कि केंद्र सरकार देशवासियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए एक के बाद एक योजना लेकर आ रही है. हाल ही में साल 2014 में केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम जन धन योजना की शुरुआत की थी. असल में यह योजना देशवासियों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने के साथ-साथ किफायती वित्तीय सेवाओं का लाभ देने का उद्देश्य रखता है. बात अगर जन धन योजना के हिसाब से आप जीरो बैलेंस बैंक जनधन खाते के साथ भी अकाउंट खोल सकते हैं . जी हाँ आपको इस PMJDY योजना में कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. इन सुविधा में से एक है दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट सुविधा, डेबिट कार्ड, चेक बुक आदि शामिल हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे पीएम जन धन योजना में सबसे खास सुविधा है कि जिन लोगों ने जन धन खाता खुलवाया है, उन्हें जीरो अकाउंट बैलेंस पर भी आसानी से 10,000 रुपये तक का लोन मिल जाएगा. इसे ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए भी कहा जाता है. आप को इस योजना के तहत 10,000 रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जन धन धारको की चमक जाएगी किस्मत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कोई भी व्यक्ति जिसने PMJDY खाता खोला है उसे ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है. इस पीएम जन धन योजना के हिसाब से पहले खाताधारक को 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है. अब इस ओवरड्राफ्ट की सीमा को बढ़ा कर 10,000 रुपये कर दिया गया है. इसके जरिए आप एटीएम कार्ड या यूपीआई के जरिए लोन की रकम निकाल सकते हैं. लेकिन इस बात को ध्यान में रखिए की जनधन खाते खोलने के 6 महीने बाद आपको 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है.