PM Maandhan Yojana: केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से अब कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं. जो बुजुर्गों के लिए वरदान साबित हो रही हैं. अगर आपके पास घर परिवार में कोई बुजुर्ग हैं. तो फिर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं होना चाहिए. क्योंकि सरकार एक ऐसी स्कीम लेकर आई है. जिससे आपको हर महीना अब पेंशन दी जाएगी.

सरकार ने हाल ही में पीएम
मानधन योजना (PM Maandhan Yojana) का आगाज किया है. जिससे बुजुर्गों को हर महीना 3,000 रुपये पेंशन मिलेगी. इसके जुड़ककर बुजुर्गों की सब चिंता खत्म हो जाएग. जो किसी वरदान से कम नहीं है. इस योजना का फायदा प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. जो आपको जानना बहुत जरूरी हैं. इस योजना से जुड़ने के लिए पहले आपको थोड़ा निवेश करना होगा. जिसकी समय सीमा के बाद आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. इसलिए जरूरी है कि आप सबकुछ नीचे जान लें.

जानिए योजना से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आप अपना भविष्य आर्थिक रूप से सिक्योर बनाना चाहते हैं. तो फिर आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम मानधन योजना (PM Maandhan Yojana) का लाभ लेने के लिए. कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. इसमें सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जुड़ा होना जरूरी है. जिसके बाद आप इससे जुड़कर मालामाल हो सकते हैं.

कम से कम आप दो किस्त का लाभ ले चुके हो. तभी पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं. इसके लिए कुछ उम्र के लिए भी शर्तें तय की गई है. आप 18 से 40 वर्ष की आयु में ही इस योजना का अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. जिसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. पेंशन का फायदा आपको 60 साल की आयु के बाद मिलना शुरू होगा.

सालाना मिलेंगे इतने हजार रुपये

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ जाते हैं. तो फिर आपको कुछ निवेश करना होगा. इसमें आप अगर 18 साल की आयु में स्कीम से जुड़ते हैं. तो हर महीना 210 रुपये का निवेश करना होगा. इतना ही नहीं अगर आप 30 साल की आयु में जुड़ते हैं. तो फिर 110 रुपये महीने के हिसाब से प्रीमियम भरना होगा.

अगर आप 40 साल की आयु से योजना से जुड़ते हैं. तो फिर आपको 55 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की आयु के बाद हर महीना 3,000 रुपये की पेंशन जमा करने की जरूरत होगी. इस हिसाब से आपको एक साल में 36,000 रुपये मिलेंगे.