Business Idea: 10×8 के कमरे से ही करें लाखों की कमाई, खर्चा भी एकदम काम

नई दिल्लीः आप सभी जानते हैं कि कोरोना काल के बाद से देश की अर्थव्यवस्था डगमगा सी गई है जिसके लिए सरकार कई सारी योजनाएं लाकर तरह तरह से लोगों की हर संभव मदद करने की कोशिश कर रही है. कोरोना काल की आपदा में किसी ने अपने अपनों को खोया तो किसी ने अपनी नौकरी खो दी. फिलहाल धीरे धीरे सब कुछ सामान्य होता जा रहा है लेकिन इस महामारी के बाद से ही लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क रहने लगे हैं. लोग अपने हेल्थ और खाने-पीने का अब अच्छे से ध्यान रखने लगे हैं.

जहां एक ओर अब सभी लोग अपने खानपान पर ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं और हल्दी खाना खा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ लोग अपनी डाइट में माइक्रोग्रीन्स को भी शामिल करने में लगे हुए है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये माइक्रोग्रीन्स है क्या? तो वो भी हम आपको इस खबर में आगे बताएंगे तो इस खबर को पूरा जरूर पढ़ें.

माइक्रोग्रीन्स किसी भी पौधे की दो टहनियों को कहा जाता है. जैसे कि आप कोई पौधा लगाते हैं तो छोटी सी टहनी लगाते है और फिर उस टहनी (छोटे पौधे) को लगा कर उसका पालन पोषण करते हैं उसके बाद वो बड़ा हो जाता है. फिर वही छोटा पौधा बड़े होकर कई सारे फायदा आपको देता है. कई पौधे ऐसे होते हैं जिनको नहीं खाया जाता है लेकिन अगर आप मूली, गाजर, पलक, मूंग, मेथी, गोबी, मटर, हरा धनियां, चुकंदर, तुलसी, करी पत्ता जैसे माइक्रोग्रीन लगा रहे है तो वो आपके लिए आगे चल के काफी फायदेमंद होंगे और आप उन्हें खा भी सकते है और उनसे एक अच्छा खासा बिजनेस भी कर सकते है. माइक्रोग्रीन की इस समय डिमांड भी लगातार बढ़ रही है.

वैसे तो माइक्रोग्रीन्स उगाना बहुत ही आसान है लेकिन हर कोई इसे नहीं कर सकता लेकिन क्या आप जानते है अब आप इसे बड़े ही आराम से 10×8 के कमरे में ऊघा सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

कैसे उगाएं माइक्रोग्रीन्स

माइक्रोग्रीन्स उगाना अब बहुत ही आसान हो गया है. अब आप इसके जरिए हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते है. माइक्रोग्रीन्स उगाने के लिए मार्केट में कई तरह के खास पदार्थ मिलते है और खास इसी के लिए ट्रे भी मिलती है जिसमें आप आसानी से माइक्रोग्रीन्स उगा सकते है. अगर आप सिर्फ अपने लिए और घर वालों के लिए ही माइक्रोग्रीन्स उगा रहे है तो आपको बाजार में कई अलग-अलग साइज की माइक्रोग्रीन्स ट्री मिल जायेंगी. जिसमें आप इसका पौधा लगा सकते हैं या फिर अगर आप मार्केट वाली ट्रे का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप अपनी खुद की ट्रे भी बना सकते हैं. घर पर बेकार पड़ा कोई कैन, डब्बा या फिर किसी बॉटल को काट कर इसमें माइक्रोग्रीन्स उगा सकते है.

माइक्रोग्रीन्स के फायदे

माइक्रोग्रीन्स का सबसे पहला फायदा तो यही है के ये आपकी हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है. अगर आप इसका बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको इसका बिजनेस करके अच्छा पैसा मिल सकता है क्योंकि इसको बड़े-बड़े लोग अच्छे अच्छे दामों में खरीदते है. बड़े-बड़े होटल, रेस्टोरेंट में भी माइक्रोग्रीन्स को इस्तेमाल किया जाता है, आप उन लोगों को भी माइक्रोग्रीन्स बेचकर अच्छी रकम कमा सकते हैं.

अगर आप इसका बड़े लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप अपने घर पर ही इसका बिजनेस कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको काम से काम 10×8 का एक कमरा चाहिए होगा जो बिल्कुल सिर्फ और सिर्फ इसी काम के लिए होगा और इससे आप लगभग हर महीने 50,000 रुपए तक कमा सकते है. एक खास बात इस बिजनेस की यह है कि इस बिजनेस में कम रिस्क होता है