नई दिल्ली: घर की साफ-सफाई का ध्यान तो हर की रखता है लेकिन इसके साथ साथ घर पर लगी चीजों को साफ नही किया जाएं तो धूल की परत जमकर वो काले दिखने लगते है। फिर बात चाहे सिलिंग फैन की हो या फिर घर पर लगे स्वीच बोर्ड की हो, इन्हें समय समय पर साफ ना करने से जिद्दी मैल की परत जम जाती है। जिससे घर की रौनक भी चली जाती है। यदि आपके स्वीचबोर्ड में भी इसी तरह का जिद्दी मैल जम गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप पुराने और मैले स्विच बोर्ड को नए जैसा बना सकते हैं।

गंदे स्विच बोर्ड के पीले और काले जिद्दी दाग को साफ करने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नही है, इसकी सफाई आप घप बैठे कर सकते है। आइए जानते हैं कि किचन पर रखी किन चीजों से स्विच बोर्ड को साफ कर सकते हैं।

सबसे पहले करें पॉवर कट

स्विचबोर्ड की सफाई करने से पहले ये सबसे जरूरी है ककि घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ कर दें।जिससे जान पर किसी तरह का डर ना बना रहे। इतना ही नही स्विचबोर्ड की सफाई करते समय अपने हाथों में रबर दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहनना न भूलें क्योंकि इससे आपकी पूरी सुरक्षा हो पाएगी।

इन 2 चीजों की मदद से साफ करें स्विच बोर्ड

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

स्विचबोर्ड को चमकाने के लिए घर पर रखा बेकिंग सोडा निकालें। इस आप एक कटोरी में बेकिंग सोडा रख लें और फिर उसमें नींबू का रस निचोड़ के मिक्स कर लें। अब पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रगड़ें, इससे बोर्ड अच्छी तरह साफ हो जाएंगे.

सफेद सिरका (White Vinegar)

स्विचबोर्ड को साफ करने में सफेद सिरके का इस्तेमाल बहुत कारगर उपाय है. इसके लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें. अब इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोएं और इसे स्विचबोर्ड पर रगड़ें। इससे आपका स्विचबोर्ड तुरंत चमक जाएंगा।