CM Kanya Utthan Yojana 2023: लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, घर बैठे मिलेंगे ₹50000 रूपये

CM Kanya Utthan Yojana 2023: अगर आपके घर में भी लड़कियां है तो आपके लिए ये नया साल एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. जहां एक ओर सभी हैप्पी न्यू ईयर सेलिब्रेट कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकार की तरफ से लड़कियों के लिए एक बड़ा और महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. सरकार द्वारा ये ऐलान किया गया है कि सभी लड़कियों को शिक्षा की ओर ले जाने के लिए स्नातक पास छात्रों को प्रोत्साहन राशि मिलनी चाहिए.

इस ऐलान के बाद आपको बता दें, अब मुख्यमंत्री ने 20 हजार छात्राओं को बालिका प्रोत्साहन राशि जारी करने का फैसला किया है.

सरकार का कहना है कि सीएम कन्या उत्थान योजना 2023 के तहत, सरकार ने इस कदम के लिए शिक्षा विभाग ने 50 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. ये राशि 50-50 हजार रुपये शिक्षा और छात्राओं को बढ़ावा देने के लिए बांटी जाएगी, जिससे बालिकाओं को आगे बढ़ने पर आगे पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं हो.चलिए जानते है विस्तार से इस CM Kanya Utthan Yojna के बारे में.

किस किसको मिलेगी ये राशि

सबसे पहले आपको बता देते हैं सीएम कन्या उत्थान योजना कोष काफी समय से लंबित था लेकिन अब इस कोष पर निर्णय ले लिया गया है कि ये राशि साल 2022-23 में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रदान की जाएगी.

इस योजना की जानकारी संयुक्त महालेखाकार शिक्षा को भी दे दी गई है. ये राशि बालिकाओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना और मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदान की जाएगी. इस राशि का लाभ उन्हीं बालिकाओं को मिलेगा जिसने स्नातक की डिग्री पास की हो.

ये राशि बालिकाओं को 31 मार्च 2023 से पूर्व स्नातक करने वाली छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. इसके बाद वित्तीय साल 2022-23 में स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

कैसे करें राशि प्रदान करने के लिए अप्लाई

सरकार द्वारा सीएम कन्या उत्थान योजना 2023 के लिए बालिकाओं को राशि प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा पोर्टल खोल दिए गए है. आवेदन करने के लिए 2018 से 2022 तक की सभी छात्राएं आवेदन कर सकती हैं. इस योजना में आवेदन करने के लिए छात्राओं के पास जरूरी डाइक्यूनेंट होना बहुत जरूरी है.

क्या क्या डॉक्यूमेंट होने चाहिए

सीएम कन्या उत्थान योजना 2023 की राशि प्राप्त करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र और स्नातक अंक प्रमाण पत्र जरूर होना चाहिए. अगर आपके पास स्नातक अंक प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इस स्कीम के लिए अप्लाई बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे.