Saturday, February 4, 2023
HomeBusinessCovid-19: सरकार का बड़ा ऐलान, 15 द‍िन बंद रहेंगे सभी स्‍कूल-कॉलेज, फिर...

Covid-19: सरकार का बड़ा ऐलान, 15 द‍िन बंद रहेंगे सभी स्‍कूल-कॉलेज, फिर लगेगा लॉकडाउन

Covid-19 PIB Fact Check: चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. एक बार फिर से कॉविड के मामले देखने को मिल रहें है. चीन में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा भी अलर्ट रहने और सावधानी बरतने को कहा गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को लेटर भी भेजा है जिसमें लिखा गया है कि देश में कोरोना की रफ्तार अभी धीमी है, लेकिन हमें आने वाली समय की चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयार रहना पड़ेगा. मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि ध्यान रखें कि ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी न आए. साथ ही साथ वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सप्लाई की मशीनें दुरुस्त रखने के भी आदेश जारी किए, जिससे आने वाले समय में आपदा में जनता को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो.

वहीं आपको ये भी बता देते है को कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन समेत 6 देशों से फ्लाइट से आने वाले सभी यात्र‍ियों की आरटीपीसीआर (RTPCR) जांच की जा रही है. इंड‍ियन मेड‍िकल एसोस‍िएशन (IMA) की ओर से भी कोव‍िड (Covid) से बचने और सावधान रहने को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है. इस सबके बीच सोशल मीड‍िया पर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है और इस वायरल मैसेज ने सभी को चौंका कर रख दिया है. चलिए बताते है आपको की आखिर क्या है वो चौंकाने वाला मैसेज को तेजी से वायरल होने के साथ साथ लोगों को डरा रहा है.

क्या फिर लगेगा लॉकडाउन

सोशल मीडिया पर ये मेसेज काफी वायरल होता दिख रहा है जिसमें ये दावा किया जा रहा है क‍ि Covid-19 से बचने के ल‍िए देश में 15 द‍िन का लॉकडाउन लग सकता है. वायरल हो रहे मैसेज में ये तक कहा गया है की देश में लॉकडाउन लगने के साथ साथ15 दिनों के ल‍िए सभी स्कूल-कॉलेज, सरकारी और प्राइवेट दफ्तर बंद रहेंगे. इस Viral खबर में टीवी की स्‍क्रीन भी शेयर की गई है, जिसपर लिखा हुआ दिख रहा है, अगले 20 दिन तक सभी स्कूल बंद रहेंगे, सरकार का आदेश. इस मैसेज के वायरल होने से लोगों के बीच फ‍िर से लॉकडाउन की चर्चा होने लगी है. लोग ऐसा सोच रहे है की शायद फिर से लॉकडाउन लग सकता है लेकिन इस पूरे वायरल मैसेज और इस वायरल खबर की पूरी पड़ताल करते हुए सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ (PIB Fact Check) ने ट्वीट किया और पूरा सच सामने ला दिया.

PIB Fact Check

सरकार की आध‍िकार‍िक फैक्ट चेकर ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ (PIB Fact Check) ने इस वायरल खबर की पड़ताल की ओर फैक्‍ट चेक के आधार पर बताया क‍ि ऐसे सभी दावे फर्जी हैं. साथ ही साथ ये भी कहा क‍ि कोविड से जुड़ी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले फैक्‍ट चेक जरूर करें. PIB की तरफ से अफवाह और भ्रम फैलाने वाले संदेश को फॉरवर्ड करने के खिलाफ भी आगाह किया.

पीआईबी फैक्‍ट चेक में बताया गया की जो खबरे लॉकडाउन को लेकर चल रही है वो पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ने ऐसी कोई भी जानकारी नहीं दी है. और ना ही किसी प्रकार का लॉकडाउन लगने की कोई संभावना है.

PIB का ट्वीट

PIB ने पूरा सच सामने लाते हुए ट्वीट किया और लिखा..

सोशल मीडिया पर कई खबरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि #Covid19 के कारण देश में लॉकडाउन लगेगा और स्कूल/कॉलेज बंद रहेंगे।

#PIBFactCheck

✅ ये सभी दावे फ़र्ज़ी हैं।

✅ कोविड से जुड़ी ऐसी किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले #FactCheck अवश्य करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments