Railway Crossing:भारतीय रेलवे हमारे देश की सबसे अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी रीड की हड्डी है. भारतीय रेलवे का यह चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बताएंगे जिसके बारे में हम आपको कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में बताएंगे जिसके बारे में हम आज हम आपको डिटेल में बताएंगे. वैसे आप सब ने रेलवे में कभी न कभी इस्तेमाल किया ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी सफर करते वक़्त डैमंड क्रासिंग देखी है? आप में से बहुत कम लोगों ने इसके बारे सुना होगा. अगर आपने भी इसके बारे में नहीं सुआ या इसके बारे में नहीं जानते तो चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

डायमंड क्रासिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में यह डायमंड क्रासिंग इंजिनयरिंग का अच्छा खासा नमूना है.इसे देखने के बाद तो आप हैरान रह जाएंगे.बता दे पुरे भारत में महाराष्ट्र के नागपुर में डायमंड क्रासिंग पायी जाती है. दरअसल यह एक बहुत ही अलग क्रॉसिंग दी जाती है.इस क्रासिंग को विशेष परिस्तिथि में बनाई जाती है या तैयार की जाती है. दरअसल यहाँ पर पटरियों पर कुछ इस तरह से जाल बिछाया जाता है वहां चारों दिशाओं से रेल की पटरी क्रॉस करती है.

असल में आप जब इसे देखते है तो रेलवे ट्रैक एक दूसरे को ऊपर से काटते है. अगर आप इसे देखेंगे तो आपको लगेगा की यह कोई चौराहा है. आपको इसमें चार रेलवे ट्रैक आपस में क्रॉस करते हैं.इसी वजह से यह डायमंड जैसा नज़र आता है. पुरे देश में डायमंड क्रॉसिंग नागपुर के स्तिथत मोहन नगर में है