Switch Board Cleaning Tips: हम सब के घर में साफ़ सफाई होती है. गद्दे बिछावन और पता नहीं क्या क्या. लेकिन कुछ चीज़े ऐसी है जिसकी साफ़ सफाई करने से पहले हम 10 बार सोचते है. जैसी की स्विच बोर्ड. भले ही वो कितने भी गंदे क्यों न हो जाए. इनकी साफ़ सफाई से पहले हम घबराते है.

लेकिन अब आपको इसकी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिससे ये जल्दी से साफ़ हो जाएगी और आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

पॉवर कट

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने घर की स्विचबोर्ड की सफाई करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसकी सफाई से पहले इस बात का ध्यान देना है की आप के घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ कर दें जिससे जान पर किसी तरह का डर ना बना रहे. यही नहीं स्विचबोर्ड की सफाई करते वक़्त अपने हाथों में रबर दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहनना न भूलें क्योंकि इससे आपकी पूरी सुरक्षा हो पाएगी.मान लीजिए गलती से बिजली भी आ जाए तो आपको झटका नहीं लगेगा .

इन चीज़ों की मदद से करें सफाई

बेकिंग सोडा

आपकी जानकारी के लिए बता दे स्विचबोर्ड को चमकाने के लिए आप अपने घर पर रखा बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती है. इसके लिए आप सबसे पहले किचन से एक कटोरी ले लें. आप उस कटोरी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा ले लें. इसके बाद आप उस बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोड़ के मिक्स कर लें. अब आप पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रगड़ें ताकि इससे बोर्ड अच्छी तरह साफ हो जाएं.

सफेद सिरका

आप चाहें तो स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए सफ़ेद सिरका का इस्तेमाल भी कर सकती है. ये भी साफ़ सफाई करने में बहुत कारगार साबित होता है. आपको इसके लिए एक कप लेना है. उस कप में सफेद सिरके का इस्तेमाल के बाद आपको 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर घोल बना लेना है. आप अब इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोएं और इसे स्विचबोर्ड पर रगड़ लें. इससे आपका स्विचबोर्ड तुरंत चमक जाएंगा.