गर्मी का मौसम शुरू हो चूका है और ऐसे में तरबूज ना मिले ऐसा कैसे हो सकता है. अब तरबूज मिलना भी शुरू हो गया है. लेकिन इस तरबूज का सेवन कई सारे लोग करना तो चाहते है लेकिन करें या नहीं समझ नहीं पा रहे हैं. जी हाँ आपने सही समझा हम बात कर रहे है डायबिटीज के मरीजों की.

ये बात तो हम सब जानते है की डायबिटीज एक ऐसी बिमारी है जिसमे मरीजों को मीठा से दूर ही रहना है. ऐसे में गर्मी के दिनों में तरबूज से लेकर लीची यहाँ तक की आम भी मीठा होता है. अब सवाल ये है की क्या डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे लोग इसे खा सकते हैं या नहीं. अगर आपका भी सवाल यही है तो चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

खाना चाहिए या नहीं

एक रिपोर्ट के हिसाब से डॉक्टर का कहना है की जिस भी चीज़ में ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स कम होता है उन चीज़ों को शुगर के मरीज खा सकते हैं और जिस भी फल का ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स ज्यादा होता है उसे आपको नहीं खाना चाहिए.
अब बात अगर तरबूजकी करें तो ये काफी मीठा होता है. साथ ही इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है. आपको इस में कई तरह के विटामिन के साथ लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. बात अगर तरबूज के ग्लाइसेमिक इंडेक्स की करें तो ये हाई यानी 70 से 72 के बीच होता है जो कि डायबिटीज मरीजों के लिए उचित नहीं होता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको इस का सेवन नहीं करना चाहिए.

जानें ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स के बारे में

ये बात आप सब जानते है की डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका कुछ किया नहीं जा सकता है. इसे कण्ट्रोल करने का एक ही तरीका है वो है लाइफस्टाइल. ऐसे में बात अगर ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स की करें तो खाना आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कितनी जल्दी प्रभावित करेगा इसी को ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स होता हैं.ऐस में अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आपको 100 से कम वाले ग्लाइसेम‍िक इंडेक्स वाला खाना खाना चाहिए.