Pradosh Vrat Upay: हमारे हिंदू धर्म में हर त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत पड़ता है. कहा जाता है कि प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित है. कहते है इस दिन महादेव को प्रसन्‍न करने के लिए सबसे उत्‍तम दिन माना जाता है. ऐसे में जब प्रदोष व्रत रविवार के दिन पड़ता है तो उसे रवि प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है. अब देखा जाए तो ये साल 2023 का खत्म होने वाला है. कहता है रवि प्रदोष व्रत रखने और इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करने से सारे कष्‍ट दूर होने वाले है. इससे लंबी-सेहतमंद जिंदगी जीवन में सुख-समृद्धि दी जाती है. चलिए आपको इस प्रदोष व्रत के बारे में बताते है.

प्रदोष व्रत के उपाय

  1. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्‍नान करना चाहिए. इसके बाद आपको भगवान शिव का गंगाजल और गाय के कच्‍चे दूध से स्‍नान करवाना है. इसके बाद आपको बैठ कर पंचाक्षरी मंत्र का जप करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होकर मनोकामनाएं पूरी करेंगे.
  2. आपको आज यानी रवि प्रदोष व्रत के दिन शिव जी की पूजा करने के साथ-साथ सूर्य देव को अर्घ्‍य भी देना है.ऐसा करने से आपको आपके करियर में सफलता मिलेगी.
  3. आज इस रवि प्रदोष व्रत के दिन आपको पीले चंदन का लेपन बनाकर शिवलिंग पर त्रिपुंड बनाना है. इसके बाद आपको बेलपत्र पर शहद लगाकर दाहिने हाथ से शिवलिंग पर चढ़ाना है. इसके बाद आपके मन में अपनी मनोकामना कहें.
  4. आपको आज के दिन भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार बढ़ाता है.

आप इस बात का ध्यान रखिए कि प्रदोष व्रत के दिन व्रत-पूजा का पूरा फल तभी मिलता है जब आप इसे विधि-विधान से करना चाहिए. आपको इस बात का ध्यान जरुर रखना चाहिए कि आपको इस दिन जरूर दान करना चाहिए.