E Shram Card – श्रम कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके जरिए गरीब मजदूरों को सरकार हर महीने आर्थिक सहायता देती है। ठेला चलाने वाले सफाई कर्मी और मजदूर जैसे नागरिकों को सरकार हर महीने ₹2000 से ₹5000 की आर्थिक सहायता देती है। हाल ही में श्रम कार्ड का एक नया अपडेट आया है जिसके मुताबिक यह जानकारी साझा की गई है कि मार्च तक सभी श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में ₹50000 भेजे जाएंगे। अगर अपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको जल्दी ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए।

आज इस लेख में हम आपको श्रम कार्ड से जुड़ी कुछ अन्य रोचक जानकारी के बारे में बताएंगे। श्रम कार्ड का पैसा क्यों जारी किया जा रहा है किसको जारी किया जा रहा है और कब तक आपके बैंक में आएगा इसकी पूरी स्पष्ट जानकारी के लिए हमारे समाचार को अंत तक पढ़े।

E Shram Card क्या होता है

ई-श्रम कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसे केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया जाता है इस कार्ड के जरिए ठेला चलाने वाले सफाई कर में मजदूर धोबी मोची जैसे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को सरकार हर महीने आर्थिक सहायता देती है। श्रम कार्ड गरीब मजदूरों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में काम करता है।

कोई भी गरीब मजदूर जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है वह इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसमें हर महीने कुछ आर्थिक सहायता मिलती है इसके अलावा जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा की सुविधा भी मिलती है। अगर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करें।

श्रम कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है

इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। जिसकी सालाना आय ₹200000 से कम है और धोबी मोची मजदूरी जैसा कोई कार्य करता है। ऐसे मजदूर और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सरकार हर महीने पैसा देती है इसके अलावा पेंशन की सुविधा भी दी जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत साल में ₹50000 की सुविधा मिलती है और इसका लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए आपके पास मूल निवास प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जैसा कोई पहचान पत्र होना चाहिए।

श्रम कार्ड से मिलने वाली सुविधा

अगर इस महत्वपूर्ण दस्तावेज की तरफ से मिलने वाली सुविधा की बात करें तो यह बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। इसके अंतर्गत आपको विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है जिसके बारे में नीचे सूचीबद्ध जानकारी दी गई है –

श्रम कार्ड के तरफ से आपको हर महीने 2000 से लेकर ₹5000 की आर्थिक सहायता मिलती है।
इस योजना में आपको साल में ₹50000 की सुविधा मिलती है।
इस योजना के अंतर्गत ₹100000 का दुर्घटना बीमा और ₹200000 का जीवन बीमा मिलता है।
इस योजना के लिए केवल आर्थिक रूप से कमजोर मजदूर वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं।
इस योजना में आपको हर महीने कुछ पैसा जमा करना होता है जिसके बाद 60 वर्ष की आयु पर आपको पेंशन की सुविधा भी मिलती है।

श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा.

इस दस्तावेज को बनाने के लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड के अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
वहां आपको रजिस्टर टू श्रम कार्ड का एक विकल्प दिया गया होगा जिस पर क्लिक करके एक छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।
इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना लिस्ट में नाम देखेंगे। इसके लिए आपको अपना राज्य जिला ग्राम पंचायत की जानकारी दर्ज करनी होगी उसके बाद एक लिस्ट आएगी जिसमें आपको अपना और अपने गांव के अन्य लोगों का नाम देखना है।
सरकार की तरफ से आई-श्रम कार्ड की लिस्ट हर कुछ समय पर जारी होती है उसमें जितने लोगों का नाम होता है उनका श्रम कार्ड स्वीकार कर लिया जाता है और उसके बाद आप श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है।