बेल पत्र का आयुर्वेद में काफी महत्व बताया गया है। इसका सेवन करने से कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं। आपको बता दें की बेल पत्र में कैल्शियम तथा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, बी1 और बी6 जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप इसका प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधी समस्याओं से सरलता से निजात मिल जाती है।

इसके अलावा इसका सेवन ह्रदय तथा लीवर को वेहतर बनाने में किया जाता है। कई हेल्थ एक्सपर्ट बेल पत्र को डेली रूटीन में शामिल करने को कहते हैं। हालांकि इसका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन यदि आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो आपको इसके अनगिनत लाभ मिलते हैं। आइये अब आपको बेल पत्र का सेवन करने के लाभ बताते हैं।

हार्ट के लिए लाभदायक

आपको जानकारी दे दें की बेल पत्र में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अतः इसका नियमित सेवन हार्ट की बीमारियों से आपको बचाता है। इसके अलावा यह हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर के खतरे से भी आपको दूर रखता है।

छालो को करे ठीक

यदि मुंह में छाले हैं तो प्रतिदिन सुबह खाली पेट बेल पत्र का सेवन करना बेहद लाभप्रद माना जाता है। इसके लिए आप बेल पत्र को चबा कर भी खा सकते हैं।

ब्लड शुगर में राहत

यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको प्रतिदिन बेल पत्र का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व शुगर की समस्या को बढ़ने से रोकते हैं। अतः खाली पेट बेल पत्र का सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है।

शरीर रखें ठंडा

आपको बता दें की बेल पत्र की तासीर ठंडी होती है। अतः बेल पत्र का सेवन करने से आपका शरीर पूरे दिन ठंडा रहता है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में बेल पत्र का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

पेट संबंधी समस्या

बेल पत्र में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह आपके पेट की समस्याओं को दूर करता है तथा आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखता है। यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको गैस, अपच, एसिडिटी तथा कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

बवासीर में फायदा

बवासीर के रोगियों को सुबह के समय खाली पेट बेल पत्र चबाना काफी लाभप्रद होता है। असल में बेल पत्र आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है।