आज के समय में बहुत से लोग उन नोटों को घर के किसी कोने में फेंक देते हैं, जो वर्तमान में बाजार में चलन में नहीं हैं। इसी प्रकार से काफी लोग पुराने नोटों को भी बच्चों को खेलने के लिए दे देते हैं लेकिन आपको बता दें की वर्तमान समय में पुराने नोटों से ही लोग लाखों रुपये कमा रहें हैं और तगड़ी आमदनी कर रहें हैं। यदि आपके पास में पुराने नोट हैं तो आप उनसे किस प्रकार से अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बताएँगे।

ऑनलाइन सेल करें पुराने नोट

आपको जानकारी दे दें की आज के समय में पुराने नोटों को ऑनलाइन माध्यम से वैश्विक बाजार में सेल किया जा रहा है। जिन लोगों के पास में पुराने तथा दुर्लभ नोट हैं, वे अपने नोटों को वैश्विक बाजार में सेल कर अच्छे पैसे कमा रहें हैं। अतः यदि आपके पास भी कुछ इस प्रकार के नोट हैं तो आप भी उन्हें सेल करके तगड़ी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

2 रुपये का नोट बनाएगा लखपति

आज के समय में कई प्रकार के अलग अलग दामों के नोटों को सेल किया जा रहा है और काफी अच्छा लाभ भी लोग उनसे कमा रहें हैं। लेकिन इस समय सबसे ज्यादा डिमांड 2 रुपये के नोट की चल रही है। 2 रुपये का यह नोट काफी ख़ास है और इसकी अपनी विशेषता है। आपको बता दें की पर पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह के दस्तखत होने चाहिए तथा इस नोट के सीरियल नंबर के अंत में 786 अंक लिखा होना चाहिए। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको 2 लाख रुपये तक में सेल कर सकते हैं।

इस प्रकार से सेल करें अपना नोट

इसके लिए आपको सबसे पहले क्विकर वेबसाइट पर सेलर के रूप में खुद का रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद में आपको अपनी कुछ डिटेल्स जैसे नाम,
फोन नंबर आदि को वहां डालना होता है। अब आपको वेबसाइट पर अपने नोट की दोनों और की तस्वीर को अपलोड करना होता है। जिसके बाद आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब आपका नोट किसी को पसंद आता है तो वह आपसे फोन पर सीधा संपर्क करता है।