आज हम आप करेंगे बकरी पालन के बारे में। हमारे देश में बकरी पालन काफी बड़े स्तर पर किया जाता है। काफी लोग बकरी पालन कर अच्छा लाभ कमाते हैं। लेकिन आज हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहें हैं। जिसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इस नस्ल की का जो भी पालन करते हैं। वह अच्छा लाभ कमाते हैं। बकरी की इस नस्ल का नाम सिरोही है। आइये अब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

सिरोही बकरी से मिलेगा लाभ

आपको बता दें कि यह बकरी एक दिन में 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध देती है। इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किलो तक हो सकता है। बकरी की 37 नस्लों में से सिरोही नस्ल की बकरी ऐसी होती है की इसको पालने में काफी कम खर्च करना पड़ता है। आजकल देश में बकरी के दूध की डिमांड काफी बढ़ रही है अतः आज के समय में आप यदि सिरोही नस्ल की बकरी पालते हैं तो आपको अत्यधिक लाभ के चांस बढ़ जाते हैं।

कहां मिलती हैं सिरोही बकरियां

आपको बता दें कि इस नस्ल की बकरी आपको सबसे अधिक राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा गुजरात में मिलती हैं। हालांकि अन्य प्रदेशों में भी इस नस्ल की बकरियां अब मिलने लगी हैं। यह बकरी कई तरह के चारे का सेवन कर लेती है चाहे चारा खट्टा, मीठा या कड़वा ही क्यों न हो। फलदार व्यंजन भी इसको काफी पसंद होते हैं अतः यह लोबिया, बरसीम, लहसुन को काफी स्वाद के साथ खाती है।

सिरोही बकरी की पहचान

यह बकरियां छोटे आकार की होती हैं तथा इनका शरीर भूरे रंग का होता है। इनके शरीर पर भूरे धब्बे होते हैं। इनके कान चपटे तथा लंबे होते हैं। इन बकरियों के सींग मुड़े हुए होते हैं तथा इनके बाल छोटे और मोटे होते हैं। मादा बकरियों की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।