आज के समय में प्रत्येक कार्य पैसे के ऊपर ही निर्भर करता है। आपको बिजनेस करना हो, कहीं आना जाना हो या कोई अचानक बीमार हो गया हो, इस प्रकार के अनेक कार्यों में पैसे की ही सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। कई बार इमरजेंसी में भी पैसे की जरुरत पड़ जाती है।

इस प्रकार की जरूरतों को देखते हुए SBI ने अब अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा को शुरू किया है। इस स्कीम में बैंक आपको 5 लाख रुपये देता है अतः यदि आप SBI के खाता धारक हैं तो आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। इस स्कीम का लाभ आप किस प्रकार से ले सकते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया है। इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

SBI ने शुरू की लोन सुविधा

आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत SBI अपने ग्राहकों को 5 लाख रुपये तक का इमर्जेंसी लोन मुहैया करा रहा है। आप इस सुविधा का लाभ ह उठाकर 5 लाख रुपये तक का लोन इमरजेंसी में ले सकते हैं।

यदि आप किसी भी बैंक से सामान्य लोन लेते हैं तो आपको उस पर काफी ब्याज देना होता है लेकिन SBI की इस स्कीम में आपको मात्र 7 से 10 फीसदी ब्याज पर लोन मिल जाता है। आइये अब आपको बताते हैं कि इस लोन को पाने के लिए आपको क्या कुछ करना होता है।

इन दस्तावेजों की होती है जरुरत

यदि आप इस स्कीम से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यदि एलिजिबिलिटी क्राइटेरीया की बात करें तो बता दें कि आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए। इसके अलावा आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।

इस प्रकार से कर सकते हैं आवेदन

इसके लिए आपको सबसे पहले SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। इसके अलावा आप योनो एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां आपको लोन के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है तथा उसके बाद में पर्सनल लोन के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

अब आपको ‘अप्लाई ऑनलाइन” पर क्लिक करना होता है जिसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाता है। इस फार्म को सही से आपको भरना होता है तथा आवश्यक दस्तावेजों को यहां अपलोड करना होता है। इसके बाद बैंक आपकी सभी जानकारी वेरिफाई करता है तथा उसके बाद आपके खाते में पैसे की ट्रांजक्शन कर देता है।