नई दिल्ली:  डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों के बीच रसोई घर के अंदर भी मंहगाई की ग लगी हुई थी। जहां गैस सिलेडंर की तकामत में तेजी से वढ़ोत्तरी देखने को मली थी तो वही दूसरी ओर तेल के दामों में भी भारी तेजी से कीमतो में बढ़ोत्तरी देखी गई गई थी। जिसके चलते रसोई का बजट भी तेजी के साथ डगमगा गया था। सरसो का तेल जहां पिछले साल दो सौ रुपये प्रति लीटर पर पहुंचा था वही अब गिरकर इसकी कीमत 160 तक पहुँच गई हैं। इसी तरह सोयाबीन और बिनौला के तेलों के दामों में भी गिरावट आई हैं।

अब होली के इस त्यौहार में आम लोगों को बड़ी राहत पहुंची है इसकी वजह यह हैं कि देश की राजधानी दिल्ली में खाने के तेलों की कीमतों मे भारी गिरावट दर्ज की गई हैं। लेकिन इनके बीच पामोलिन और मूंगफली तेल की कीमतो में कोई गिराबट देखने को नही मिली है। अब इस साल होली के त्यौहार से पहले आई कमी से आम लोगों को बड़ी राहत महसूस हुई हैं। महंगाई के दौर में आम आदमी को बड़ी राहत मिलती नजर आ रही हैं।

यहाँ सरसो के तेल में होने वाली गिरावट का सबसे बड़ा कारण यह है कि इस साल जरूरत से ज्यादा खाद्य तेलों के आयत हुआ हैं। यही वजह हैं कि मंडियों में सरसों की आवक इतनी तेजी से बढ़ी हैं, नतीजतन खाद्य तेलों के दम में भारी गिरावट देखने को मिली हैं।