आपको पता होगा ही केंद्र में जब से बीजेपी सरकार आई है तब से प्रत्येक वर्ग के लोगों के विकास के लिए नई नई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान समय में केंद्र की बीजेपी सरकार अपना दूसरा कार्यकाल ख़त्म करने वाली है। कुछ महीने बाद ही लोकसभा चुनाव आने वाले हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार अपनी योजनाओं का भरपूर प्रचार कर रही है ताकी वोटर्स को लुभाया जा सके। आपको जानकारी दे दें की केंद्र सरकार की एक ऐसी भी स्कीम है। जिसके तहत महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन तथा सिलेंडर दिया जाता है।

यदि आप महिला हैं और आपके पास मुफ्त गैस सिलेंडर नहीं है तो आप इस योजना से गैस कनेक्शन तथा मुफ्त सिलेंडर ले सकती हैं। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। अब केंद्र सरकार अपनी इस योजना को दूसरी बार लांच कर रही है। अतः यदि आपको पहली बार मौक़ा नहीं मिला है तो आप इस बार इस योजना के माध्यम से मुफ्त गैस सिलेंडर तथा कनेक्शन ले सकती हैं।

आ गई है पीएम उज्ज्वला योजना 2.0

आपको बता दें की इस योजना में महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन तथा सिलेंडर दिया जाता है। ऐसी महिलाएं जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं और जिनका नाम बीपीएल कार्ड में हैं। वे इस योजना के माध्यम से मुफ्त सिलेंडर तथा गैस कनेक्शन का लाभ ले सकती हैं। इस योजना में आवेदन करने का कोई चार्ज नहीं है हालांकि इस योजना में सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। आइये अब आपको बताते हैं की इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं तो इसके लिए आप पास में आधार कार्ड, आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता रजिस्टर्ड, बीपीएल कार्ड आयु प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, जाति प्रमाण पत्र से लेकर पासपोर्ट साइज फोटो जैसे आवश्यक कागजात होने आवश्यक हैं।

पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 में ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आपको बता दें की कोई भी आधिकारिक पात्र भारतीय महिला इस योजना में आवेदन कर सकती है। इसके लिए उसको आधिकारिक वेबसाइट www.pmuy.gov.in पर जाना होता है। यहां से आपको उज्जवला योजना 2.0 के ऑप्शन पर जाना होता है। इसके बाद में अपने एरिया की गैस वितरण एजेंसी को सलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको मांगी गई जानकारी को सही से भरना होता है। इस फार्म को भरकर सब्मिट करने के बाद में आपको रेफरेंस नंबर मिल जाता है। अब आप अपनी गैस वितरण एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।