केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार दोनों ही महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को निकाली हैं। जिससे वे आज पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन रही हैं और परिवार की आर्थिक सहायता कर रही हैं।

सरकार हमेशा ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में लगी हुई है। ऐसे में यदि आप भी किसी बिजनेस को शुरु करने का प्रयास कर रही हैं तो ये खबर आपके बेहद खास है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें सरकार नए उद्यमों की नींव डालने में लगातार काम कर रही है और इसके लिए काफी सारी स्कीम भी चल रही है। इन स्कीमों की सहायता से बिजनेस जगत में तेजी आ गई है। तो चलिए अब आपको सरकार द्वार चलाई जा रही स्कीम्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।

महिलाओं की आर्थिक सहायता के लिए मुद्रा लोन
सरकार ने भारतीय महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए मुद्रा लोन योजना शुरु की है। जिससे वह ब्यूटी पार्लर, ट्यूशन सेंटर, सिलाई की दुकान आदि खोल कर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं। इसके लिए महिलाओं को पहले आवेदन करना पड़ता है और इस लोन के लिए कोई सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती है। इस लोन को तीन कैटेगरी में बांटा गया है, जिसके हिसाब से आप आवेदन कर सकती हैं।

सबसे पहले इस कैटगरी को शिशु लोन कहते हैं और इस लोन की रकम ज्यादा से ज्यादा 50 हजार रुपये तक हो सकती है। दूसरी कैटगरी किशोर लोन है जिसकी रकम 50 हजार से लेकर 5 लाख तक हो सकती है। इसको स्थापित करोबार को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी तीसरी कैटगरी तरूण लोन है, इस लोन को ऐसे कारोबार को और बढ़ाने के लिए बनाया गया है। इसमें आपको 10 लाख रुपये तक का सरकारी लोन मिल सकता है।

अन्नपूर्णा स्कीम
सरकार की इस स्कीम के अंतर्गत देश के खानपान से जुड़ें बिजनेस में महिला उद्यमियों को 50 हजार रुपये तक का लोन दे सकती है। इस रकम का इस्तेमाल आप कामकाज से जुड़े सभी उपकरणों जैसे कि बर्तन, मिक्सर ग्राइंडर, हॉट केस, टिफिन बॉक्स, वर्किंग टेबल आदि खरीदने के लिए कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस लोन के अप्रूव होने के बाद लोन लेने वाले को पहले महीने की EMI नहीं देनी पड़ती है और इसके बाद आपको हर महीने 36 हजार रुपये की मंथली किस्त में देनी होगी।

स्त्री शक्ति स्कीम
सरकार द्वारा चलाई जा रही स्त्री शक्ति स्कीम महिलाओं के लिए एक अलग तरह की स्कीम है जो कि कुछ रियायतों के साथ महिला उद्यमियों को सपोर्ट करने के लिए चलाई जा रही है। यदि किसी महिला का किसी ज्वाइंट बिजनेस में स्वामित्व है तो उनको ये लोन आसानी से मिल सकता है। इसके अलावा इन सभी महिला उद्यमियों को अपनी राज्य सरकार के पास ईडीपी के तहत नॉमिनेट होना आवश्यक है। इसमें महिलाओं को 2 लाख रुपये से ज्यादा के लोन पर 0.05 फीसदी पर ब्याज मिलेगा।

स्टैंड अप इंडिया योजना
सरकार ने साल 2016 में स्टैंड अप इंडिया योजना की शुरुआत की थी, जिसको स्पेशली औरतों और एससी-एसटी कैटेगरी के लिए शुरु किया गया है। इस लोन का फायदा सिर्फ ग्रीन फील्ड प्रोजेक्टस यानि कि पहली बार के बिजनेस शुरू करने वाली महिलाओं के लिए है। इस लोन में आपको 10 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है।