Friday, February 3, 2023
HomeBusinessE-Shram Card खाताधारकों को भेजी जा रही क़िस्त, देखें कितने रूपए आ...

E-Shram Card खाताधारकों को भेजी जा रही क़िस्त, देखें कितने रूपए आ रहे हैं अकाउंट में

Esharm Card Update : बढ़ती महंगाई और आम आदमी के रोजमर्रा के खर्चें को देखते हुए सरकार ने आम आदमी को एक बड़ी राहत दी है. अगर आपके पास भी श्रम कार्ड है तो आप की तो बल्ले बल्ले हो गई क्योंकि सरकार की तरफ से ये घोषणा की गई है कि ई श्रम कार्ड लाभार्थियों को सरकार की तरफ से ₹2000 दिए जाएंगे. सरकार इस ₹2000 की राशि को ई-श्रम कार्ड लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी. अगर आप भी अपने श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस घर बैठे चेक करना चाहते हैं और जानना चाहते है की आपके अकाउंट में कितना बैलेंस है तो घर बैठे इस प्रक्रिया को पूरा कीजिए और जानिए आपके खाते में कितना बैलेंस है. चलिए बताते हैं इस खबर को पूरे विस्तार से.

ई श्रम कार्ड का लाभ कौन ले सकता है

आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिससे लाभार्थियों को आर्थिक सहायता मिलती है. ई श्रम कार्ड का लाभ ऐसे मजदूरों को दिया जाता है जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते है और उनके पास ना कोई PF होता हैं और ना ही कोई ESIS अकाउंट होता है, तो ऐसी लोगो के ही ई श्रम कार्ड बनते है जिससे वो इस कार्ड के द्वारा सरकार से मदद लेते है.

कैसे करें ई श्रम कार्ड का पैसा चेक

आपके पास भी ई श्रम कार्ड है और आपके पास सरकार द्वारा दिया गया श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं, या अपने मोबाइल से भी बैंक में मिस कॉल करेंगे तो आपके सामने आपके बैंक अकाउंट की पूरा डीटेल्स आ जाएगा. जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है की आपके अकाउंट में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं.

अगर पैसा ना आए तो क्या करें

आप भी श्रम कार्ड के लाभार्थी हैं और सरकार द्वारा जो पैसा दिया जा रहा है वो आपके अकाउंट में नहीं आया है तो इसकी क्या क्या वजह हो सकती हैं वो आपको बता देते है.

आपके अकाउंट में पैसा ना आने की सबसे बड़ी वजह ये हो सकती है कि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक नहीं है, अगर ऐसा है तो पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होंगे या दूसरी वजह ये हो सकती है कि आपने अपना बैंक अकाउंट खुलवाते वक्त अपने डॉक्यूमेंट गलत दे दिए है, जिसके कारण आपका पैसा नहीं आ सकता है. तो अगर इसमें से कुछ आपके अकाउंट में गलती है तो जल्दी जाए बैंक और लाभ उठाए सरकार की इस स्कीम का.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments