Friday, January 27, 2023
HomeBusinessक्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने दिया बेहतरीन तोहफा,...

क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने दिया बेहतरीन तोहफा, मिलेगा बड़ा लाभ

हमारे देश में ऑनलाइन पेमेंट करने वालों की संख्या में लगातार इजाफा होता चला जा रहा है। यदि हम UPI की ओर नजर डालते हैं तो पाते हैं कि प्रति माह करोड़ों रुपये के ट्रांजेक्शन हो रहें हैं। इसी बीच क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। बता दें कि अब क्रेडिट कार्ड धारक भी UPI से पेमेंट कर सकेंगे। RBI ने ऑनलाइन पेमेंट को आसान बनाने के लिए UPI को क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का फैसला लिया है।

करोड़ों में हैं UPI उपयोगकर्ता

इस बारे में बताते हुए RBI गवर्नर ने कहा है कि UPI प्लेटफार्म से भुगतान करने में इस नई व्यवस्था से ओर भी अधिक अवसर पैदा होंगे। उन्होंने आगे कहाहै कि UPI पेमेंट करने का सबसे आसान तरीका बन चुका है। देश में लगभग 26 करोड़ से अधिक लोग UPI से पेमेंट करते हैं। इसके अलावा लगभग 5 करोड़ लोग बिजनेस प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं।

ये चार बैंक ही देती है क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने का विकल्प

बता दें की हमारे देश में अभी सिर्फ चार बैंक ही रुपे क्रेडिट कार्ड को भीम UPI से जोड़ने का विकल्प मुहैया करा रही हैं। जिनमें HDFC, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडियन बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक ही हैं। जो इस सुविधा को मुहैया करा रहीं हैं।

ऐसे करें रूपे क्रेडिट कार्ड को BHIM ऐप से लिंक

सबसे पहले आप भीम एप को ओपन करें तथा Link Bank Account पर क्लिक करें। अब आप Add Account ऑप्शन में जाकर आप Credit Card ऑप्शन का चुनाव करें। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर तथा क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स यहां डालें। अब आप क्रेडिट कार्ड के आखरी 6 नंबर को डालें। अब आपके मोबाइल पर OTP आएगा। उसको दर्ज करें। अब आप UPI पिन को क्रिएट करें। अब आपको यदि किसी को पेमेंट करना है तो UPI QR कोड को स्कैन कर UPI को डाल दें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments