आज के समय में कैंसर एक ऐसी बीमारी बन गई है जिसके बारे में लोग सुनते ही डर जाते हैं। भारत समेत दुनियाभर के देशों में लोग इसके शिकार हो रहे हैं, और अब ये बीमारी बढती जा रही है। आपको बता दें कि अगर इसकी शुरूआती स्टेज में पता चल जाए तो अच्छा होता है, क्योंकि ऐसे आप अपना इलाज करा कर इससे निजात पा सकते हैं। लेकिन ज्यादातर इसकी शुरूआती स्टेज के बारे में पता नहीं चल पाता है, जिससे ये काफी खतरनाक बन जाता है।

कैंसर होने के कई कारण माने जाते हैं, इनमें से एक सही कुकिंग ऑयल का सेवन न करना भी है। बाजार में चीजों को बनाते समय तेल को कई बार गर्म किया जाता है, जिससे कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करना सही है।

लोगों को ऑयली फूड्स खाने की वजह से कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी समस्या हो जाती है। इसलिए लोगों को तेल का सेवन कम करना चाहिए।
इन बीमारियों से निजात पाने के लिए आपको ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

बता दें कि इस तेल में ओलियोप्रोपिन पाया जाता है जो जैतून का सबसे शक्तिशाली पॉलीफेनोल है। जो कि एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट है और जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचने में मदद करता है।

जैतून के तेल के फायदे

1. यदि आप इस जैतून तेल का नियमित तौर पर करें तो इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, क्योंकि इस कुकिंग ऑयल में कई तरह के ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जिससे कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट हो जाते हैं।

2. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनको भी नियमति रूप से ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इंसुलिन के सिक्रीशन को बढ़ाने में हेल्प करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में सहायता मिलती है।

3. बता दें कि जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट की समस्या नहीं होती है। ये ऑयल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए काफी बेहतर होता है। जिनको डाइजेशन की परेशानी होती है, उनको भी नियमित तौर पर इस तेल का सेवन करना चाहिए।