केंद्र व राज्य सरकार लोगों के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं शुरू कर चुकी है। जिसका आज के समय में बहुत लोग फायदा उठा रहे हैं, और अपनी जरूरतो को पूरा कर रह हैं।

आज हम आपसे एक ऐसी ही योजना के बारें में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम Nabard Dairy Farm Loan है, इसके अंतर्गत लोन की राशि को आवेदक को आवश्यकता के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

पशुओं को खरीदने के लिए लोन की राशि पचास हजार रुपये से 12 लाख रुपये तक होती है। तो वहीं डेयरी फार्मिंग खोलने लिए ऋण की राशि दस लाख रुपये से पच्चीस लाख रुपये तक हो सकती है।

Nabard Dairy Farm Loan में मिलने वाली सब्सिडी
नाबार्ड पशुपालन सब्सिडी 3.30 लाख तक मिलती है और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले सभी ग्राहकों को योजना के अंतर्गत 4.40 लाख रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है और नाबार्ड पशुपालन योजना राशि बैंक के द्वारा अनुमोदितकी जाएगी, इसमें आवेदकों को 25% खुद को देनी होगी |

यदि आपको दुग्ध उत्पाद की प्रोसेसिंग के लिए उपकरणों को खरीदना है तो योजना की सहायता से आप मशीन को खरीद सकते हैं तो इसकी कीमत 13.20 लाख रुपए तक की होती है और आपको इस पर 25% मतवल 3.30 लाख रुपए तक की कैपिटल सब्सिडी मिल सकती है।

इसके अलावा आपको इस योजना की सहायता से पशुपालन के लिए 1200000 तक का लोन आसानी से मिल जाएगा, जिसमें आपको 50% की सब्सिडी भी मिलेगी ।

Nabard Dairy Farm Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज
इस Nabard Dairy Farm Loan के आवेदन करने के लिए आपके पास आवेदन पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, व्यवसाय योजना की फोटो कॉपीयां जरूर होनी चाहिए | इसके आवेदन पत्र Nabard Dairy Farm Loan को वेबसाइट या किसी भी नाबार्ड-प्रायोजित बैंक से मिल सकता है, बाद में आवेदन पत्र को संबंधित बैंक में जमा कर देना चाहिए।

Nabard Dairy Farm Loan के लिए कैसे करें आवेदन
इस Nabard Dairy Farm Loan के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको सबसे पहले ये तय करना चाहिए कि आप किस प्रकार का डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं। यदि आपको डेयरी फार्म खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना पड़ेगा।

यदि आप एक छोटी डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर जानकारी लेनी चाहिए। इसके लिए आपको बैंक में सब्सिडी फॉर्म को भर कर उसमें अप्लाई कर देना चाहिए|