नई दिल्ली। हमारा देश कृषि प्रधान देश है जहां हर राज्य में बड़ी ही तदाद में खेती की जाती है। कृषि प्रधान इस देश में किसान तब बहुत खुश होता है जब उसकी लहलहाती फसल उसकी किस्मत को जगाने के लिए अच्छी पैदावार कर जाती है। लेकिन कभी कभी मौसम की खराबी के चलते किसान की मेहनत पर पानी फिर जाता है। या फिर  कभी जंगली जानवरों के खेतों में घुसने से फसलें  बर्बाद हो जाती है। जिससे किसान को भारी नुकसान का सामना करना पड़ जाता ता है। यदि आप भी अपने खेतो में घुस रहे जंगली जानवरों से परेशान है तो आज हम आपको ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जिससे आप इन जानवरो को भगाकर अपनी फसल की रक्षा कर सकते हैं।

टार्च की सहायता से करें जगंली जानवरो से सुरक्षा

यदि आप जगंली जानवरो से काफी परेशान है तो खेतो से इनकी दूरियां बनाने के लिए आप मात्र ₹15 में एक टॉर्च खरीदकर घर ले आएं। इसके लिए आप सोलर टॉर्च लेगें तो ज्यादा फायदा होगा, इससे आपको बार बार सेल बदलना नही पड़ेगा। अब आपको अपने खेत में एक 8 फीट का लंबा डंडा खड़ा करना है और 3 से 4 फीट की दूरी पर एक छड़ी बांध देनी है।

अब इस छड़ी में आपको रस्सी बांधकर टॉर्च लटका देना है और टॉर्च का वजन बढ़ाने के लिए नीचे प्लास्टिक का डब्बा बांध सकते हैं। जिस हवा चलने पर टॉर्च फसल के बीच न फंसे बल्कि हिलती रहे।

जब हवा चलेगी और टॉर्च फसल के बीच में हिलती हुई नजर आएगी तो जंगली जानवरों को ऐसा लगेगा जैसे खेत में कोई इंसान है और स उपाय को करने से आपके खेत के आसपास की भी जगंली जानवर फटक नही सकते है। इससे आप अपनी फसल की रक्षा कर सकते हैं।