परिवार में किसी भी सदस्य को चाय या कॉफी पसंद, जरूर पढ़ें ये खबर

Drinking Too Much Tea And Coffee Can Be Dangerous: अगर आप भी रोज़ सुबह सुबह चाय या कॉफ़ी पीते हैं तो आज ही से इसे पीना छोड़ दें. जी हाँ भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी की आईसीएमआर ने भारतीयों को चाय और कॉफी का सेवन कम करने को लेकर कहा है. दरअसल आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन ने रेसेअरह कर बताया है कि चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए.

ऐसा इसलिए क्योंकि इंस्टीट्यट के हिसाब से इसमें कैफीन मौजूद होता है. चलिए आपको इस के बारे में डिटेल में बताते है.यही कारण है की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के डॉक्टर्स ने इसे पीने के लिए कम बोला है.

मौजूद होता है कैफीन

आपकी जानकारी एक लिए बता दे करीब 150 मिलीलीटर कप ब्रूड कॉफी में 80-120 मिलीग्राम कैफीन मौजूद होता है वही कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीने मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन पीते है तो ये आपके सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है..

बता दे आईसीएमआ कहना है की लोगों को भोजन के कम से कम एक घंटे पहले और बाद में चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस में टैनिन मौजूद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस से शरीर में आयरन के अवशोषण हो जाता है.

ऐसा इसलिए भी होता है की टैनिन पेट में आयरन से चिपकता है जिस के वजह से शरीर के लिए आयरन को ठीक से शरीर में घुल नहीं पाटा है जिसके वजह से शरीर में आयरन की कमी और एनीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने लग जाती हैं. दरअसल ज्यादा कॉफी या चाय के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर और हृदय संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती है.