Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessUPI से गलत आईडी पर ट्रांसफर हो जाए पैसा तो तुरंत करें...

UPI से गलत आईडी पर ट्रांसफर हो जाए पैसा तो तुरंत करें यह काम,वापस होगा आपका रिफंड

नई दिल्ली: आज का समय इंटरनेट का का है जिससे पूरी दुनिया जुड़ी हुई है। इस तकनीकी दुनिया में जुड़ने के बाद से हर काम बड़े असान हो चुके हैं। आज के समय में लोग घऱ बैठे अपने पैसों का अदान प्रदान बड़े ही अराम क साथ सेकेण्डों में कर सकते है लेकिन कभी कभी किसी गलती के वजह से कुछ परेशानी भी आ जाती है जिस तरह से अमूमन सभी लोग यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (यूपीआई) के जरिए लेन -देन करते हैं। इससे लेन-देन करने में काफी आसानी भी हुई है। यूपीआई पेमेंट के लिए खासतौर पर गूगल पे और फ़ोनपे और पेटीम जैसे मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

गलती से दूसरी जगह ट्रांसफर हो जाते हैं पैसे

अब यूपीआई के जरिए लेन-देन करना तो आसान हो गया है। लेकिन कई बार होता है कि UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करते समय गलती से आपका पैसा किसी दूसरे के खाते में ट्रांसफर हो जाता हैं। ऐसे में आप इतना परेशान हो जाते हैं, कि बैंक के चक्कर काटने लग जाते हैं इतना ही नही पैसा ट्रासंफर होते ही आप कस्टमर केयर को फोन कर-करके परेशान हो जाते है। लेकिन पैसा नही निकल पाता। आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए बैंक ने आपकी समस्या को आसान कर दिया है। जिसके बाद से अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐस तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे अपने पैसों को रिकवर कर सकते हैं।

UPI से गलती से किसी दूसरे को पैसे ट्रांसफर होने पर क्या करें ?

यदि पैसा ट्रांसफर करते समय में गलती से आपका पैसा किसी दूसरे नंबर पर चला जाए तो सबसे पहले आप उस नंबर पर पैसे ट्रांसफर हुए हैं उसका स्क्रीन शॉट सबूत के तौर पर ले लें।

अब आप कस्टमर केयर से बात करें।

आपने जिस ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर किए हैं उस ऐप के कस्टमर केयर से संपर्क करें और सहायता मांगे।

वहीं जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर इस बारे में जानकारी देकर पैसे रिफंड करने के लिए मदद मांग सकते हैं।

अगर रिफंड के लिए कहीं भी मदद नहीं मिल रही है ता सुनवाई नहीं हो रही है तो आरबीआई के लोकपाल से शिकायत दर्ज करने की मांग कर सकते हैं जिससे आपका जल्दी से सुनवाई हो सके और आपका रिफंड मिल सके।

इतना ही नही रिजर्व बैंक ने इसको लेकर एक खास गाइडलाइन जारी कर रखी है। उसके मुताबिक गलत बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर होने पर आप उसकी शिकायत इस वेबसाइट पर विजिट bankingombudsman.rbi.org.in करके दर्ज करा सकते हैं। यहां आपको अपने रिफंड के लिए एप्लीकेशन डालना है। इसके अलावा आपको बैंक को इस ट्रांजैक्शन से जुड़ी जरूरी जानकारी भी देनी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments