Curry Patta Benefits: करी पत्ता को तो आप सब ने कभी न कभी जरूर खाया होगा. इस करी पत्ता को मीठी नीम के नाम से भी जानते है. ये एक मात्र ऐसी पत्ता है जिसकी महक और स्वाद खाने में बिलकुल अलग ही स्वाद मिलता है. चाहे दाल हो और रायते में तड़का लगाना हो या फिर साउथ इंडियन खाने में सभी चीजों में इसका इस्तेमाल होता है. इसके पत्ते के सबसे अच्छी बात तो ये है की आप इसे कहीं से भी उगा सकते है. ये आपके शरीर को तो बहुत फायदा पहुंचाता है और तो और इससे आपको बालों को भी बहुत फायदा मिलता है. क्या फायदा मिलता है चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

करी पत्ता में मिलने वाले पोषक तत्व

बहुत कम लोग इस बात को जानते है की करी पत्ता में क्या क्या मौजूद होता है. बात अगर इसमें मिलने वाले पोषक तत्व की बात करें तो आपको इस में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी 1, 2 और विटामिन सी जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है. आपको इस में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी – डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुणों से मौजूद होता है. ऐसे में ये आपके बालों को हेल्थी बनाता है.

करी पत्ता खाने के फायदे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो वजन कम करना चाहते है तो आप इसा सेवन करना शुरू कर सकते है. दरअसल आपको इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके खाने से आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते है. यही नही इसको खाने से पेट में ठंडक पहुँचती है. इससे आपकी पाचन शक्ति दुरुस्त हो जाती है. इससे शरीर में खून की कमी होती है. चलिए आपको बताते है कि करी पत्तों को बालों में लगाने से क्या होता है.

करी पत्ता के बालों में फायदे

बता दे करी पत्ते को तेल के साथ बालों में लगाने से ये बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है. इस से बाल आसानी से काले हो जाते है. यही नहीं इससे आपके बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना, डैंड्रफ, बाल कमजोर होना जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी.