नई दिल्ली SSY Benefits: आज के समय में बेटियां बोझ नही बल्कि देश की ताकत बन रही है। जिसके लिए सरकार भी कई तरह की योजनाएं लाकर उन्हें मजबूती देने का अथक प्रयास कर रही है। जिसमें क्न्द्रीय सरकार के द्वारा शुरू किया अभियान बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं काफी तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। सरकार ने ऐसी कई योजनाए निकाली है. जो आपकी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने में काफी मदद करती है। जिसमें से सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। जो बेटी के10 साल के होने पर इस योजना कालाभ उठाने के लिए इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा उठाने के लिए आप लगातार 15 सालों तक पैसा निवेश कर सकते हैं। यह 21 सालों में मैच्योर हो जाती है। वहीं यदि आप इस स्कीम में हर महीने 5 हजार रुपये तक का निवेश करते हैं तो मौजूदा समय में एसएसवाई स्कीम में 8 फीसदी तक ब्याज दर के साथ में अच्छा खासा फंड आप अपनी बेटी के लिए जमा कर सकते हैं। और आने वाले समय में अपनी बेटी की सारी जरुरतों को पूरा कर सकते हैं।

मंथली 5 हजार रुपये के निवेश पर मिलता है इतना 

सुकन्या समृद्धि योजना में हर महिने 5 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 60 हजार रुपये तक का निवेश करना होगा। इसी तरह से 15 सालों तक आपके 9 लाख रुपये जमा होंगे। वहीं 15 से 21 सालों के बीच में कोई निवेश नहीं करना होगा। लेकिन आपको इस रकम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा।

यदि एसएसवाई की कैलकुलेशन को देखें तो आपके 9 लाख रुपये के निवेश करने पर 17 लाख 93 हजार 814 रुपये का ब्याज मिलता है। जो कि आपके कुल निवेश का डबल है। इसके बाद मैच्योरिटी होने पर यह अमाउंट बढ़कर पर 26 लाख 93 हजार 814 रुपये हो जाता है। यानि कि पूरा 27 लाख रुपये का फंड आपको मिलेगा। यदि आप इसी साल से निवेश शुरु करते हैं तो 21 सालों के बाद 2044 में पूरा पैसा मिलेगा। इस रकम को आप अपनी बेटी की जरुरत के हिसाब से उसकी स्टडी या शादी में खर्च कर सकते हैं।

मिलता है टैक्स बेनिफिट

वहीं एसएसवाई स्कीम में ब्याज की समीक्षा तिमाही आधार पर होती है। इसमें आयकर अधिनियम के तहत धारा 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है। वहीं मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इस स्कीम के तहत आप केवल 2 बेटियों का खाता खोल सकते हैं। यदि आपकी 2 बेटियां है और तीसरी या चौथी बेटी को योजना में लाभ नहीं मिलेगा। बहराल दूसरी लड़की जुड़वा हो तो तीसरी को लाभ मिलेगा।