200 Rupee Note: जब से 2000 रुपए के नोट मार्किट से बंद हुए हैं तब से लेक कुछ न कुछ खबरें आती ही रहती है. इनमें से कई सारी खबरें फेक है. तो कई सारी खबरों का सच होने का दावा किया जा है. अब इसमें से सच क्या है और झूठ क्या है ये बात सिर्फ RBI ही बता सकता है. ऐसे में इसी को लेकर सरकार ने एक बहुत बड़ी अपडेट जारी की और सच झूठ को साफ़ साफ़ बताया है. चलिए आपको बताते है कि आखिर RBI का क्या कहना है.

अभी हाल ही में 200 के नोट के बारे में बड़ी अपडेट आ रही है कि ये बंद होने वाला है अगर अपने भी ऐसी कोई खबर सुनी है तो वो फेक खबर है. ऐसा RBI के तरफ से अब तक कोई बयान नहीं आया है कि ये बंद होगा या नहीं होगा.

नहीं आने वाले है एक हज़ार के नोट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कई सारी ऐसी खबर आ रही है कि 2000 के प्रभाव को कम करने के लिए RBI ने फैसला लिया है की वो 1000 रुपए के नोट को मार्किट में लाने वाली है. आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आपने भी ऐसी कोई खबर किसी वेबसाइट या अखबार में पढ़ी है तो ये खबर सरासर गलत है. खबर ये है कि सरकार ने 2000 का नोट जरूर बंद किया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि ये नोट मार्किट में चलेगा नहीं या इसकी कीमत खत्म हो गयी है.

आप इस नोट को बैंक में जमा या फिर इसको चेंज भी करवा सकते हैं. आपको इसे चेंज कराने की आखिरी तारीख 28 सितंबर दी गयी है. आप इस दिन तक रोजाना 2000 की 10 नोट या तो बैंक में जमा करा सकते हैं या तो चेंज भी करा सकते हैं. लेकिन मार्किट में 1000 रुपए नोट नहीं आने वाला है. मार्किट में ऐसी खबरें अफवाह है. RBI ने खुद बताया है कि ये बातें सिर्फ और सिर्फ अफवाह हैं. RBI ने इस बात को लेकर बयान भी दिया है कि एक हज़ार के नोट की सिर्फ अटकलें हैं.