Wine shop: दारु का ठेका तो आप सब ने देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसे कैसे खोल सकते है? अगर नहीं तो इस खबर को अंत तक पढ़िए. आप यकीन नहीं कर सकते हैं कि आप इससे इतने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं जितना आप सोच भी नहीं सकते है. आप इसमें कम पैसे में लखपति भी बन जाओगे. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

लाइसेंस और आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे देश में शराब बेचने के लिए लाइसेंस होना बहुत जरुरी है. इस चीज़ के परमिशन के लिए आपको एक्साइज डिपार्टमेंट से लाइसेंस बनवाना होता है. सबसे मुश्किल काम लाइसेसं लेना ही है. एक जानकारी के हिसाब से दारू के लाइसेंस लिए व्यक्ति को 50 हजार रुपए से लेकर 5 लाख से भी ज्यादा पैसे देने होते हैं.

अगर आप भी सोच रहे होंगे कि अगर आपने लाइसेंस खरीद ली तो आप कही भी कभी भी शराब खरीद बेच सकते है. असल में यह सरासर गलत है. क्योंकि Restaurant Bar Licence, Hotel Bar Licence, Resort Bar Licence, Civilian Club आदि के लिए अलग अलग लाइसेंस होते है. असल में शराब बेचने के लिए हर डिपार्टमेंट का अलग-अलग लाइसेंस जारी किए जाते है जिसके लिए आपको अलग-अलग एप्लीकेशन देना होगा और उसके अलग अलग चार्ज लगेंगे.

आवेदन

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप दारू के ठेके के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने स्टेट की एक्साइज डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आपको इसके लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी करना होगा. ऐसे में अगर आपको ऑनलाइन में दिक्कत आ रही है तो आप ऑफलाइन तरीकों से शराब के ठेके के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ठेका लेने के लिए दस्तावेज

जमीन के कागजात
Lease Agreement
आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड
एड्रेस प्रूफ
फोटो
बैंक डिटेल
बिजनेस पैन कार्ड
जीएसटी नंबर