नई दिल्ली: आज के समय में स्मार्टफोन लोगों की पहली जरूरत बन चुकी है। जिसमें हर काम घर बैठे असानी से हो जाते हैं। फोन के जरिए आप सरहद पार बैठे लोगों से बात कर सकते है लेकिन कभी कभी यह कॉल भी आपको भारी पड़ सकते है क्योकि इस समय तेजी के साथ फोन पर बातचीत के दौरान आपके कॉल की रिकॉर्डिंग के मामले सामने आ रहे है। लोगों की प्राइवेसी और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही गूगल ने थर्ड पार्टी ऐप के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग पर बैन लगा दिया है. हांलाकि फोन में डिफॉल्ट कॉल रिकॉर्डिंग के फीचर होने के बाद भी कॉल को रिकॉर्ड किए जा रहे है। यहां हम आपको ऐसे ट्रिक बता रहे है जिनकी मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं.

इन संकेतों पर दें ध्यान

कॉल रिकॉर्डिंग का पता करने के लिए जब भी कोई कॉल आए या आप किसी को कॉल करें तो मोबाइल में मौजूद इन संकेत की ओर जरूर गौर करें वो इस प्रकार हैं…
एंड्रॉयड फोन में आपको ये फीचर दिए गए है कि जब भी आप किसी से बात करते है तो कोई कॉल रिकॉर्डिंग कर रहा होता है तो इस दौरान बार-बार बीप की आवाज आना शुरू हो जाती है. इसलिए कॉल के दौरान जब बार-बार बीप की आवाज आए तो समझ लें कि आपका कॉल कोई रिकॉर्ड कर रहा है। दरअसल कई देशों में कॉल रिकॉर्डिंग पूरी तरह से प्रतिबंधित हो चुकी है. ऐसे में मोबाइल बनाने वाली कंपनियां बीप ऑप्शन डाल देती हैं ताकि रिकॉर्डिंग की स्थिति में पता चल सके। हालांकि जरूरी नहीं कि स तरह के फीचर आपको हर फोन में मिल सकें।

कॉल रिसीव होने के साथ ही यदि बीप की आवाज आए तो समझ लिजिओ ये संकेत कॉल रिकॉर्डिंग का है. कई फोन में कॉल रिसीव करने के साथ ही अगर एक बार बीप की आवाज आए तो मान लीजिए कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

अपने फोन की स्क्रीन पर भी ध्यान दें अगर आपके बिना कमांड दिए नोटिफिकेशन बार पर माइक का आइकन बना है तो समझ लीजिए कि कोई आपकी जासूसी कर रहा है और आपकी सारी बात सुन रहा है।