नई दिल्ली: इनकम टैक्स (Income Tax) हर वर्ग के लोगों को भरना जरूरी होता है। लेकिन अब जो लोग भी इन्कम टैक्स को भर रहे है उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स (Income Tax) को लेकर एक बड़ा बदलाव किया हैं। अगर आप भी टैक्स भरते हैं या फिर टैक्स स्लैब में आते हैं तो यह खबर आपके लिए भी जानना जरूरी है कि इस बार केंद्र सरकार (Central Government) टैक्स स्लैब में बदलाव करने जा रही है। सरकार 1 फरवरी 2023 में बजट (Budget 2023) पेश करने के बाद एक नया हदलाव करने वाली है।

बढ़ सकती है टैक्स लिमिट

अब 2.50 लाख रुपये तक की इनकम पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगता था अब इस लिमिट को बढ़ाकर 5 लाख करने का प्लान बनाया जा रहा हैं। यदि इस तरह का फेदबदल किया जाता है तो 5 लाख रुपये की इनकम वालों को किसी तरह का टैक्स नहीं भरना होगा।

आखिरी बार 2014 में हुआ था बड़ा बदलाव

आपको बता दें इससे पहले आखिरी बार साल 2014 में इनकम टैक्स की लिमिट में बदलाव किया था. उस समय पर यह लिमिट 2 लाख थी, जिसे बढ़ाकर 2.5 लाख कर दिया गया था. इस बार फिर से उम्मीद की जा रही है कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी खुशखबरी दे सकती है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार पर्सनसल टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है.

13 महीने बाद होंगे चुनाव

मोदी सरकार 2023 में अपने दूसरे कार्यकाल का फुल बजट पेश करेगी। अगले साल बजट के करीब 13 महीने के बाद में आम चुनाव का आयोजन होगा तो माना जा रहा है कि इस बार सरकार आम जनता को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है।