नई दिल्ली। देश मे तेजी से बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के साथ रसोई गैस की कीमतों आसमान को छूते नजर आ रही है। जिसके बीच बिजली के बिल को देख लोग पसीने पसीने हो जाते है। घर के हर काम बिना बिजली के पूरे होना असंभव हैं। लेकिन तेजी से बिल के बढ़ते मीटर को देख लोग काफी कटौती करते है।

बिजली के बढ़ते बिल को लेकर लोगों की परेशानी को देखते हुए सरकार ने  कई सारी स्कीम निकाली हैं। जिससे आपको बिजली के बिल से राहत मिल सकती है। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है, जिसका फायदा उठाकर आब बढ़ते बिजली के बिल से राहत पा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है और इसमें कितना खर्च आता है। इसके बारे में जानना जरूरी है। तो हम आपको बता दें कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको पहले के 5-6 साल तक पैसा देना होगा, इसके बाद आप अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त सोलर ऊर्जा बिजली मिलती रहेगी। इसके जरिए आप पैसा भी कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपको अपने नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना है। यदि आपको इस योजना के बारे में और भी कुछ जानना चाहते है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट mnre.gov.in में पता लगा सकते हैं।

सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा, इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आप अपने राज्य के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आवेदन फॉर्म भरकर सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का फायदा उठा सकते हैं। यदि इसके बारे में कोई और अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर कॉल कर सकते हैं।