हमारे देश की कई टेलीकॉम कंपनियों ने कई सालों से कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। एयरटेल ने अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान 99 रुपये को बढ़ाकर 155 रुपये किया था, लेकिन ये कोई बड़ा हाइक नहीं था।

यहां तक ही 5G सर्विस के लॉन्च के बाद भी किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने टैरिफ प्राइस में हाइक नहीं की है, जो अब बहुत जल्द किया जा सकता है। मार्केट एनालिस्ट के अनुसार लोकसभा चुनाव के बाद 15 से 17 परसेंट तक का प्राइस हाइक देखने को मिल सकता है।

ये प्राइस हाइक भारत की एयरटेल के प्लान्स में देखने को मिलेगा। इसके पहले कंपनी ने साल 2021 में बड़ा हाइक किया था। बता दें कि इसमें आखिरी बार प्राइस हाइक 20 परसेंट का देखने को मिला था, जो दिसंबर 2021 में हुआ था।

अब अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत की एयरटेल कंपनी अपना ARPU सुधारने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी वित्तवर्ष 2027 तक अपने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर को 208 रुपये से बढ़ाकर 286 रुपये तक पहुंचा सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन अंदाजों को लगाने के कई मुख्य कारण हैं। इसमें टैरिफ हाइक्स 2G से 4G पर कस्टमर्स का ट्रांजेक्शन और महंगे डेटा प्लान पर स्विच करने जैसी वजहें शामिल हैं। लेकिन इस मामले में टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

जैसे कि आपको पता है कि जियो और Airtel ने तमाम शहरों में 5G नेटवर्क को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। दोनों ही टेलीकॉम कंपनियों ने 5G रोलआउट के बाद से अपने रिचार्ज पोर्टफोलियो में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। लेकिन अब मार्केट एनालिस्ट दावा कर रहे हैं कि अब जल्द ही हमें एक प्राइस हाइक देखने को मिल सकती है।

अब टेलीकॉम की बड़ी कंपनियां Jio, Airtel व अन्य दूसरी कंपनियां हाई स्पीड डेटा के लिए अलग रिचार्ज प्लान्स इंट्रोड्यूस कर सकती है। वहीं लो प्राइस रिचार्ज प्लान्स में यूजर्स को सिर्फ 4G डेटा दिया जा सकता है।