नई दिल्ली: आज के समय में इंटरनेट लोगों के कामों का असान करने का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। जिसमें अब हर काम घर बैठे होने से की तरह की दिक्कते भी खत्म हो गई है। बिजली के बिल के भुगतान से लेकर ऑफिस के हर जरूरी काम तक आप घर बैठे कर सकते है। जिसके चलते ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो सबसे आसान और सुरक्षित तरीका है।

सरकार और बैंक अपने ग्राहको को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैय़ा करा रही है। जिसके बीच पंजाब नेशनल बैंक ने भी लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए एक नई सेवा शुरू की है।

पीएनबी बैंक ने अभी  ही में एक घोषणा में कहा है कि वे डिजिटल रुपया नामक ऐप में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करंसी को शामिल किया जाएगा।

जिससे पीएनबी के ग्राहक इस ऐप के जरिए भुगतान करने के लिए कोड को स्कैन करके कोई भी आइटम खरीद सकते है।

पीएनबी डिजिटल एप पर रजिस्ट्रेशन करान के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले गूगल प्ले स्टोरमें जाकर आपको पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर पंजीकृत पीएनबी मोबाइल नंबर डालकर

ऐप के लिए अपना खुद का पिन बनाएं। फिर अपना वॉलेट चुनें और इसे अपने पीएनबी खाते से लिंक करें। अंत में, पंजीकरण पूरा करने के लिए अपना डेबिट कार्ड का विवरण दर्ज करें। एक बार पंजीकरण करने के बाद, आप पीएनबी डिजिटल रुपए का उपयोग शुरू कर सकते हैं।