नई दिल्ली। Solar Panel on Rooftop: केन्द्रीय सरकार अपनी जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हमेशा नए नई योजनाओं को लेकर आती रही है। जिसका फायदा उठाकर किसान से लेकर आम जनता को काफी फायदा भी मिल रहा है। इसी के बीच अब मोदी सरकार बिजली के बढ़ते बिल को देखते हुए एक खास योजना लेकर आ रही है जिससे आपको बिजली के बिल से काफी राहत मिलेगी, इस योजना से हो रहे फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

सरकार द्वारा पेश की जा रही इस योजना में आपको 300 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ मिलेगा, यदि आपने इस सुनहरे मौका को हाथ से निकाला, तो फिर पछतावा करना होगा। इस योजना से आपको साल भर में 18 हजार रुपये से ज्यादा की बचत होगी। अब आप जानना चाह रहे होंगे, कि ऐसी कौन सी योजना है जो लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।

तो हम यहा बता दें, केंद्र सरकार द्वारा पेश की जाने वाली इस योजना का नाम पीएम सूर्य घर है। इस योजना से जुड़ने के बाद आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा, जो मौका आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। इसमें सरकार की ओर से अलग-अलग कैटेगरी के लिए सब्सिडी निर्धारित की गई हैं। स्कीम की बारीकियां जानने के लिए आपको किसी तरह की दिक्कतें नहीं होगी। बस आपको इसके लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

स्कीम का फायदा प्राप्त करने को जानिए कैसे करें आवेदन

मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghr.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर जाकर आपको अप्लाई फॉर रूफटॉफ सोलर के ऑप्शन पर क्लीक करेगें।

इसमें आपको अपने राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल का चयन करेगें।

इसके बाद कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर एंटर कर लॉगिन करने की जरूरत होगी।

फिर यहां एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना होगा। अप्रूवल मिलने के बाद अपने discom के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से पैनल इंस्टॉल करने का काम कर सकते हैं।

बढ़ती दरों से मिलेगी राहत

आप इस योजना से जैसे ही जुड़ते है उसके बाद आपको बिजली की बढ़ती दरों से बड़ी राहत मिल जाएगी। आप अनलिमेटेड बिजली का उपयोग कर सकेगें। इसका फायदा बड़े स्तर पर लोगों को देखने को मिलेगा।