यदि आप अपने बैंक खाते में जमा किए गए पैसों को निकालने के लिए परेशान हैं तो आपको ध्यान से पैसे निकालने का प्लान बनाना चाहिए था। जिससे आप बेकार के टैक्स से बच जाएंगे।

सबसे पहले आपको ये पता लगाना चाहिए कि एक साल में कितनी रकम को बिना टैक्स चुका कर पैसे निकाले जा सकते हैं। जिसके बाद से तय सीमा से ज्यादा बार पैसे निकालने पर शुल्क पेमेंट का नियम केवल एटीएम ट्रांजेक्शन पर ही लागू नहीं होता, बल्कि एक ऐसा भी नियम बैंक से पैसे निकालने के लिए भी लागू होता है।

आपको भी शायद अब तक ऐसा लगता होगा कि अपने बैंक खाते में जितना चाहें उतना कैश फ्री में निकाल सकते हैं। तो बता दें कि यदि इनकम टैक्स एक्ट की धारा 194N के अंतर्गत यदि कोई भी शख्स एक फाइनेंशियल ईयर में 20 लाख रुपये से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो उसे टीडीएस भी देना होगा।

लेकिन ये नियम केवल उन लोगों के लिए ही है, जिन्होंने लगातार 3 साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया होता है। ऐसे लोगों को किसी भी बैंक, को-ऑपरेटिव या फिर पोस्ट ऑफिस से 20 लाख रुपये से ज्यादा निकालने पर टीडीएस देना होगा।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वालों को राहत
जो लोग आटीआर फाइल करते हैं उन लोगों को इसमें राहत मिल जाती है। ऐसे में ग्राहकों को बिना टीडीएस का पेमेंट किए बैंक, पोस्ट ऑफिस या को-ऑपरेटिव बैंक के खाते से एक फाइनेंशियल में 1 करोड़ रुपये तक कैश निकाला जा सकता है।

कितना जमा करना होगा टीडीएस
इस नियम के अंतर्गत यदि आपने एक करोड़ से ज्यादा रूपयों को बैंक खाते से निकाला तो 2 फीसदी की दर से उसमें टीडीएस काटा लिया जाएगा। लेकिन यदि आपने बीते तीन साल से लगातार ITR फाइल नहीं किया है तो आप अपने अकाउंट से 20 लाख रुपये से ज्यादा नकद नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन 2 फीसदी और 1 करोड़ रुपये से ज्यादा को निकालने पर 5 फीसदी टीडीएस देना होगा।

एटीएम ट्रांजेक्शन करने से पहले है चार्ज
एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार निकालने पर बैंक चार्ज वसूलते हैं। बता दें कि RBI ने एक जनवरी 2022 से ही एटीएम से कैश निकालने पर सर्विस चार्ज बढ़ा दिया था। बैंक तय सीमा से ज्यागा ट्राजेक्शन करने पर 21 रुपये का चार्ज ले रहे थे। इससे पहले आपको 20 रुपये देने होते थे। अधिकर बैंकों में अपने एटीएम से हर महीने 5 ट्रांजैक्शन मुफ्त में देते हैं। तो वहीं कुछ बैंकों में एटीएम से भी तीन ट्रांजैक्शन फ्री में दे रहे हैं। इसके अलावा मेट्रो शहरों में अपने ही बैंक से आप केवल तीन बार मुफ्त पैसा निकालते हैं।