Maruti Suzuki Swift Z-Series:मारुती की सबसे मशहूर Maruti Suzuki Swift मार्केटमें सुर्ख़ियों में बनी है. यही नहीं इस कार को मई 2024 में एक बिल्कुल नए अवतार में आने के लिए तैयार है. ये एक नए अंदाज़ में लॉन्च हो रहा है जिसका डिज़ाइन और माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक दिया गया है. आपको इस गाड़ी में 1.2-लीटर Z-Series तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली है. चलिए आपको बताते है की इस नयी गाड़ी में क्या कुछ नया मिलने वाला है.

एक्सटिरीयर

इस नई Maruti Suzuki Swift में LED कोडनेम दिया गया है. आपको इस गाड़ी में नया फ्रंट प्रोफाइल दिया गया है. यही नहीं आपको इस गाड़ी में जिसमें अपडेटेड रेडिएटर ग्रिल दिया गया है. यही नहीं आपको इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ इंटीग्रेटेड LED डे टाइम रनिंग लाइट्स भी दी गयी है.

इंटीरियर

गाड़ी नयी है और इंटिरयर की बात ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. ऐसे में बात अगर कार के अंदर की करें तो इसके केबिन के अंदर जाने पर, स्विफ्ट को एक सिग्नेचर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर वाला काफी अपडेटेड डैशबोर्ड लेआउट दिया गया है. असल में आपको इस कार के सीट और अपहोल्स्टरी का सामान भी नया मिलने वाला है.

इंजन

चलिए अब बात करते हैं इंजन की. बात अगर इंजन की करें तो आपको इस नयी Maruti Suzuki Swift में नया Z-Series 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. आपको इस गाड़ी में दिए गए इंजन में K12 चार-सिलेंडर पेट्रोल यूनिट को रिप्लेस कर देता है. कहा जा रहा है की इस नए इंजन का पावर और टॉर्क आउटपुट K12 यूनिट के जैसा होने वाला है.

कार में लगा नया इंजन 89 bhp पीक पावर और 113 Nm मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करने है.यह नई स्विफ्ट के लिए फाइव-स्पीड मैनुअल यूनिट और AMT विकल्प एक अच्छा ऑप्शन है. यही नहीं इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसका माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक होना जो आपको सभी वेरिएंट में आसानी से मिल जाएगा.

सेफ़्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में फीचर्स दमदार है. आपको इस गाड़ी में छह एयरबैग, EBD के साथ ABS और ESP स्टैंडर्ड के रूप में, दूसरी रो के सेंटर पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिया गया है. यही नहीं आपको इस गाड़ी में भारत-स्पेक स्विफ्ट में 360-डिग्री कैमरा और ADAS मौजूद नहीं हो सकते हैं.