Post Office Bal Bima Yojana: कौन नहीं चाहता है कि पैसे की दिन रात बढ़ोतरी हो, लेकिन ऐसा कर बहुत कम लोग पाते है. क्योंकि उन्हें ज्यादातर स्किम के बारे में तो पता ही नहीं होता. अगर आप भी उन लोगों में से है जो पैसे को बढ़ाना चाहते है तो ये खबर आपके बहुत काम आ सकती है. वैसे तो आप आज कल इन्वेस्टमेंट के बारे में तो जानते ही होंगे जहाँ से आपको बाद में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है. लोग सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट पोस्ट ऑफिस में करते है क्योंकि ये भरोसेमंद होता है.

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस के एक ऐसे स्किम के बारे में बताएंगे जहा से आपके इन्वेस्टमेंट के बाद आपको अच्छे खासे पैसे आएँगे.

बाल बीमा योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दे आज हम जिस योजना के बारे में बात कर रहे है वो बाल बीमा योजना है. इस योजना को माता पिता के नाम पर खरीद सकते है. नॉमिनी में आपको सिर्फ अपने बच्चे का नाम डालना है. अगर आप की उम्र 45 साल से ऊपर है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है. लेकिन अगर आपकी उम्र 45 साल से कम है तो आप इसका लाभ उठा सकते है.

आपको इस योजना के तहत रोजाना 6 से 18 रुपए तक का प्रीमियम जमा करना होता है. आपको इस स्किम को करीब 5 साल तक चलाना होता है. जैसे ही इसकी पालिसी पीरियड खत्म होती है वैसे ही आपके बच्चे को इसके पुरे पैसे मिल जाते है. अब अगर आप बाद में अपने बच्चों को आगे की पढ़ाई के लिए बाहर या उनकी शादी का खर्चा करना चाहते है तो अब टेंशन नहीं होगी.

इसलिए अगर आप भी उन लोगों में से है जिनकी उम्र अभी 45 साल से कम है तो फटाफट से इस योजना से जुड़ जाइए क्योंकि आपको आगे इससे बहुत लाभ मिलेगा.

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *