नई दिल्ली। केन्द्रीय सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना हर वर्ग के लोगों की बीमारीयो के दौरान उचित दवाई के साथ ट्रींटमेट मिल सके इसके लिए यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना का लाभ सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में आप मुफ्त इलाज करके पा सकते है।लेकिन इसके बारे में अभी काफी कम लोग ही जानकारी रखते है कि आयुष्मान कार्ड से कितने फायदे आपको मिल सकते है यदि आपने यह कार्ड नही बनवाया है तो इसे आज ही  घर बैठे राशन कार्ड की मदद से बनवा सकते है।

आपको बता दें कि आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए आपको अब कहीं भी भटकने की आवश्कता नही है। इन आसान स्टेप को फॉलो करते हुए भी आप घर बैठे इस कार्ड को बना सकते है।

आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे पहले मोबाइल पर “आयुष्मान कार्ड ऐप” डाउनलोड करना होगा। घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी वसुधा केंद्र जाकर भी इसे बनावा सकते है वहां भी मिनटों में आपका कार्ड बन जाएगा।

ऐसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड

सबसे पहले आप सरकार द्वारा जाकी की गई वेबसाइट पर जाकर चेक करे कि आप इस योजना में शामिल होने के पात्र हैं की नहीं। यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो आप आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए कार्ड को अप्लाई कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आयुष्मान कार्ड ऐप को डाउनलोड कर लीजिए.
  2. ओटीपी, आइरिस, फिंगरप्रिंट या फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें।
  3. फिर अपने राज्य, जिला, आधार नंबर डालते ही यह पता चल जाएगा कि आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं.
  4. अगर आप लाभुक होंगे तो आगे का फॉर्म भरने के लिए ऑप्शन खुल जाएगा।
  5. इसके बाद मागें गए अन्य दस्तावेजों के साथ राशन कार्ड को भी इसके साथ जोड़ते हुए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें।
  6. इसके बाद वह आपका आयुष्मान कार्ड बना देगा!आयुष्मान कार्ड प्रिंट आप निकालकर रख लें।
  7. इस प्रकार से आप सभी बड़ी ही आसानी से राशन कार्ड से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं!