आयुष्मान भारत योजना: भारत सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चलाती है। आयुष्मान भारत योजना भी उनमें से एक है। इस योजना के माध्यम से भारत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त चिकित्सा में मदद करता है।

यदि आपका आर्थिक स्थिति सही नहीं है। और आप मुफ्त इलाज करवाना चाहते है। तो आप भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कर सकते है। नरेंद्र मोदी ने 2018 में सभी नागरिकों के लिए आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया था।

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना क्या है के बारे में बताएं तो यह सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है। जिसके माध्यम से भारत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज और साथ ही कम कीमत पर दवाएं भी उपलब्ध कराती है।

आयुष्मान भारत योजना में केबल आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही पात्र है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है, तो आपकी सालाना इनकम 2.4 लाख रुपए से कम होना चाहिए। इस योजना के जरिए लोगों को हर साल 5 लाख का मुफ्त इलाज दिया जाता है।

यदि आप आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करना चाहते है। तो आप pmjay.gov.in के वेबसाइट पर जाकर इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस सरकारी योजना के जरिए आपको सिर्फ 5 लाख का मुक्त इलाज ही नहीं। बल्कि इसी के साथ प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर दवाई भी सस्ते में मिलता है।