Switch Board: घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत ही मुश्किल काम है. सबसे ज्यादा मुश्किल है घर के उन चीज़ों को साफ करना जिससे आपकी जान को खतरा है. एक्साम्प्ल के तौर पर आप स्वत्छ बोर्ड ले लीजिये. दरअसल ये एक ऐसा चीज़ है जिसको साफ़ करने से काफी लोग डरते हैं. अगर आप के घर पर भी स्विच बोर्ड बिलकुल काले पड़ चुके है तो इस अब टेंशन मत लीजिये. चलिए आपको बताते हैकि आप कैसे बिजली का बोर्ड बिना डरे साफ़ कर सकते है.

स्विच बोर्ड साफ़ करते वक़्त इनका रखिए ख्याल

स्विच बोर्ड एक ऐसी चीज़ है जिससे लापरवाही हो ही नहीं सकती है. इसके लिए आपको स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले कुछ चीज़ो का ध्यान रखना होगा. स्विच बोर्ड की सफाई करने से पहले आपको अपने घर की बिजली का मेन कनेक्शन ऑफ करना होगा. ऐसा करने से आपको बिजली का झटका नहीं लगेगा. स्विचबोर्ड की सफाई करते वक़्त अपने हाथों में रबर के दस्ताने और पैरों में सूखे चप्पल पहनना बिल्कुल भी ना भूलें.

ऐसे करें स्विच बोर्ड को साफ़

बेकिंग सोडा

सबसे पहला तरीका जिससे आपको स्विच बोर्ड को साफ़ करना है वो तरीका है बेकिंग सोडा का. जी हाँ इसके लिए आपको कटोरी लेना है. इसके बाद उस बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोड़ कर मिक्स कर लेना है. इसके बाद आपको पुराने टूथ व्रश की मदद से पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाकर रङ्गना है जिसके बाद सारी गंदगी निकल जाएगी.

सफेद सिरका

अब आते है दूसरे तरिके पर. इस तरिके में आ पको स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए सफेद सिरके की जरूरत होगी. इसके लिए आपको 1 कप पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक घोल तैयार करना है. आपको इस घोल में एक टूथब्रश या कपड़ा डुबोना है और स्विचबोर्ड पर रगड़ना है. इससे आपका स्विचबोर्ड 2 मिनट में चमक जाएंगा.