नई दिल्लीः निजी एंव सरकारी संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियो के लिए सरकार की ओर से बड़ा अपडेट सामने आया है जिसके तहत अब कंपनियों में जॉब करने वाले कर्मचारियों को हर महिने अच्छी कासी रकम मिलने वाली है। क्योकि अब पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर केंद्र सरकार तगड़ा ब्याज देने जा रही है,जिससे कर्मचारियों की मौज होने वाली है।

पीएफ कर्मचारियों को हर महीना पेंशन में अच्छा खासा लाभ  मिलता है। फिर वो चाहे प्राइवेट कर्मचारी हों, या सरकारी आपको हर महीना पेशन का फायदा मिलेगा।

पीएफ कर्मचारियों के लिए ईपीएफ और ईपीएस स्कीम चलाई जा रही हैं। इसमें पीएफ कर्मचारियों के लिए ईपीएस काफी फायदे वाली स्कीम है, जिससे हर महीना आपको पेंशन प्रदान की जाती है।

ईपीएस स्कीम कर्मचारियों के लिए वरदान

भारत की बड़ी स्कीम में शामिल ईपीएस से कर्मचारियों को हर महीना पेंशन का फायदा दिया जाएगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा जो संगठित क्षेत्र में काम कर चुके रिटायर्ड कर्मचारियों है जिनकी उम्र 58 साल की है वे रिटायर लोग इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ केवल वे ही कर्मचारियों प्राप्त कर सकते है जिसने किसी बी संस्थान में कम से कम 10 साल तक काम किया हो। EPS योजना को साल 1995 में लॉन्च किया गया था। जिसमें मौजूदा और नए EPF सदस्य इसमें शामिल किए गए थे। EPF फंड में कर्मचारी की सैलरी में से 12 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जाता है और नियोक्ता/कंपनी के शेयर का 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना(ईपीएस) में और 3.67 फीसदी हर महीने ईपीएफ अकाउंट में जाता है।