नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत जो किसान अपनी 15वीं किस्त के आने का इंतंजार कर रहे है उनके ले खास खबर सामने आ रही है क्योकि अब नवंबर महीने के आखिर तक इस किस्त के जारी होने की संभावना जती जा रही है। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जुलाई महीने में 14वीं किस्त उनके खाते में भेजी थी। वहीं 13वीं किस्त फरवरी महीने में जारी की गई थी। बता दें कि पीएम किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत पात्र किसानों की आर्थिक मदद करने हेतु हर चार महीने में दो हजार रुपए किस्त के रूप में खाते में डाले जाते है। किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं।

बता दें कि किसानों को इस बात का त्रान होना चाहिए कि उनके खाते में पैसा आया है या नही। इसके लिए वे लोग पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता आवश्यकताओं की जांच  कर सकते है। इस योजना का लाभ अब करोड़ों किसान उठा रहे है। पीएम किसान योजना के तहत यह किस्त उन किसानों को आर्थिक रूप से सहायता राशि के तौर पर दी जाती है जो आवश्यक कृषि खर्च का भुगतान करने में असमर्थ हैं।

क्या है योजना

पीएम-किसान योजना के तहत मोदी सरकार किसानो के खाते में हर चार महीने में 2,000 रुपये देते हैं, और साल भर में किसानो के खाते में कुल 6000 रूपए जाता है।  यह धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है।