Pm Kisan Yojna: केंद्र और राज्य सरकारें अब किसानो की सहायता के लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही हैं, जिनका मकसद लोगों को फायदा पहुंचाना है. अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही काम की साबित होने जा रही है. केंद्र की मोदी सरकार अब जल्द ही किसानों के लिए फिर से खजाने का पिटारा खोलने जा रही है, जिसकी चर्चा सुन हर किसी के मुंह पर रौनक चमक रही है.

सरकार जल्द ही अब पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को बंपर फायदा देने जा रही है. माना जा रहा है कि सरकार इस योजना की अगली यानि 14वीं किस्त में 2,000 रुपये खाते में डालने जा रही है. इसके अलावा ये भी माना जा रहा है कि सरकार यह रकम 30 अप्रैल तक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकती है. वैसे मोदी सरकार ने अभी आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा.

जानिए कितने किसानों को होगा फायदा

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, जो किसानों के उत्थान के लिए किसी बूस्टर डोज से कम नहीं है. इस योजना से जुड़े किसानों को अब तक करीब 2,000 रुपये की 13 किस्तें मिल चुकी हैं, जो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं. इस योजना से जुड़े हुए किसानों की संख्या की बात करे तो करीब 12 करोड़ से ज्यादा है.

इतना ही नहीं अभी किसानों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. इससे पहले भी 27 फरवरी 2023 को आखिरी किस्त का पैसा खाते में डाला गया था, जो हर किसी की मुस्कुराहट के लिए काफी था. माना जा रहा है कि अब जल्द ही अगली यानि 14वीं किस्त की राशि भी जल्द ही अकाउंट में डाली जा सकती है, जिसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है.

जल्द बढ़ाई जा सकती है किस्त की राशि

केंद्र सरकार से देशभर के किसान संगठन काफी दिनों से किस्त की राशि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही किस्त की राशि में इजाफा कर सकती है. चर्चा है कि सरकार किस्त की राशि 2 हजार से बढ़ाकर सीधे 4,000 रुपये तक कर सकती है.