PM Surya Ghar Yojana भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही है म सूर्याधर योजना के तहत अब तक कई लोगों को लाभ मिल चुका है। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो लिए आपको बताते हैं आप सोलर पैनल का इस्तेमाल करके कैसे अपने घर पर बिजली बिल को कम कर सकते हैं। 

सबसे पहले तो आपको बता दे Luminous कंपनी के 4 किलो वाट सोलर पैनल के इस्तेमाल से आपके बिजली बिल में क्या परिवर्तन आने वाला है इस विषय पर आज हम चर्चा करेंगे। साथ ही आपको बताएंगे कि आप इस पूरे सोलर पैनल सिस्टम को अपने घर पर कैसे लगवा सकते हैं।  

एक दिन में इतनी बिजली उत्पन्न करेगी यह सोलर पैनल

कंपनी की तरफ से दी गई डिटेल्स के मुताबिक आपको बता दे यह सोलर पैनल 1 दिन में 15 से 16 यूनिट तक की बिजली उत्पन्न करने में सक्षम हैं। जो की एक घर के सभी इलेक्ट्रिकल अप्लायंसेज को चलाने के लिए काफी होती है। इस सोलर पैनल को आप अपने घर पर आसानी से फिट करवा सकेंगे।  

कीतना हो सकता है खर्च PM Surya Ghar Yojana

अगर हम इस सोलर सिस्टम में आने वाले खर्च की बात करें तो सबसे पहले आपको बता दे 4 किलो वाट के सोलर सिस्टम में मोनो PERC हाफ कट सोलर पैनल (Luminous Mono PERC Half Cut Solar Panel) स्थापित किये जाने पर 540 वाट के 6 और 445 वाट के दो सोलर पैनल का प्रयोग किया जाने वाला है। इसके लिए आपको मात्र ₹ 2 लाख तक का खर्च आएगा। 

इन्वर्टर की भी है सुविधा 

अगर हमें सोलर पैनल पर मिल रहा है सोलर इनवर्टर की बात करें तो आपको बता दे कंपनी का दावा है कि इसकी सोलर इनवर्टर भी बाकी सभी कंपनियों से बेहतरीन है। इसकी शुरुआती कीमत 1.05 lakh रूपये तक है। आपको बता दे यह इनवर्टर सबसे अधिकतम फोर्स 600 वाट के पैनल पर कार्य करने में पूरी तरह सक्षम है।